CAT 2021: कैट एग्जाम रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ गई है। इसके अनुसार, अब कॉमन एडमिशन टेस्ट ( Common Admission Test, CAT 2021) के लिए उम्मीदवार 22 सितंबर, 2021 की शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। वहीं इसके पहले आवेदन करने की लास्ट डेट आज यानी कि 15 सितंबर को खत्म हो रही थी लेकिन बाद में इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक कैट परीक्षा 2021 के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट- iimcat.ac.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। कैट 2021 परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रबंधन संस्थान (Institute of Management, IIM Ahmedabad) अहमदाबाद द्वारा 28 नवंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी।

आईआईएम संस्थान कैट परीक्षा 2021 का आयोजन देश के 158 टेस्ट शहरों में किया जाएगा। वहीं इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड छात्रों के लिए 27 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। हॉल टिकट जारी होने के बाद जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद कैट हॉल टिकट को डाउनलोड कर पाएंगे। वहीं इस परीक्षा का परिणाम वेबसाइट पर जारी सूचना बुलेटिन के अनुसार जनवरी, 2022 के दूसरे सप्ताह तक घोषित किया जाएगा।

ये होगी फीस

कैट परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 2200 रुपये देना होगा। वहीं आरक्षित वर्ग के छात्रों को 1,100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

CAT 2021: कैट परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

कैट परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले उम्मीदवार कैट की आधिकारिक वेबसाइट- iimcat.ac.in पर जाएं। इसके बाद नए पंजीकरण के लिए, 'नया पंजीकरण' टैब पर क्लिक करें। इसके बाद पहले से पंजीकृत उम्मीदवार 'लॉगिन' टैब पर क्लिक करेंगे। इसके बाद पंजीकरण या लॉगिन करने के लिए पूछे गए क्रेडेंशियल में सफल लॉगिन के बाद, कैट 2021 आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें। अब, स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को पूछे गए प्रारूप में अपलोड करें। कैट 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद विवरण को क्रॉस-चेक करने के बाद आवेदन पत्र जमा करें। इसके बाद आगे के उद्देश्यों के लिए आवेदन पत्र को सहेजें और डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

 

Edited By: Nandini Dubey