REET 2021 Result Date: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021) आयोजन 26 सितंबर को किया जा चुका है। परीक्षा में शामिल हुए लाखों उम्मीदवारों को अब अपने परिणाम का इंतजार है। हालांकि, बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान ने रिजल्ट की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रीट परीक्षा के परिणाम अक्टूबर माह में जारी किए जाने की संभावना है।

पहले जारी होगी आंसर की

REET 2021 के परिणाम घोषित करने से पहले प्रोविजनल 'आंसर की' जारी की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर की जल्द ही उपलब्ध होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संभावना है कि एक से दो दिनों के भीतर, यानी सितंबर माह के अंत तक आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा। इसके बाद, फाइनल आंसर की जारी की जाएगी और इसके आधार पर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

ऐसे चेक कर सकेंगे आंसर की

आंसर की चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, reetbser21.com पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध रीट आंसर की 2021 लिंक पर क्लिक करके अपना लेवल सेलेक्ट करें। अब आंसर की स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। उम्मीदवार इसे चेक कर सकेंगे और डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकेंगे।

गौरतलब है कि पूर्व शेड्यूल के मुताबिक, REET 2021 परीक्षा 20 जून को आयोजित की जानी थी, लेकिन देश भर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में वृद्धि होने की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। राज्य में 31000 ग्रेड 3 शिक्षकों की भर्ती के लिए REET 2021 परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित हुई थी। लेवल 1 की परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए आयोजित की गई। वहीं, लेवल 2 की परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए ली गई। लेवल 1 की परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवार और लेवल 2 की परीक्षा के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे।

Edited By: Nandini Dubey