RBSE Result 2020: राजस्थान सरकार, प्रदेश के कक्षा 8, कक्षा 10 और कक्षा 12 की उन छात्राओं को पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित करेगी, जिन्होंने अपने-अपने जिले में टॉप किया है। राजस्थान में इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार के तहत कुल 1208 लड़कियों को 1 लाख रुपये तक की नकद राशि प्रदान की जाएगी। बता दें कि छात्राओं को पुरस्कृत करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल 9 करोड़ 92 लाख 45 हजार रुपये की राशि जारी की गई है।

इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर जानकारी साझा की है। अपने ट्वीट में शिक्षा मंत्री ने लिखा है कि राजस्थान में इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार के लिए चुनी गई 1208 बालिकाओं के लिए आज 9 करोड़ 92 लाख 45 हजार रुपये की राशि जारी की गई है। मंत्री ने चयनित लड़कियों को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि प्रदेश की होनहार लड़कियों को एक बार फिर से उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ बधाई।

बता दें कि सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विशेष पिछड़ा वर्ग, बीपीएल और विकलांग वर्गों से संबंधित छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। जिन छात्राओं ने अपने जिले में कक्षा 8, कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, उन्हें पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह, संस्कृत शिक्षा विभाग में पढ़ने वाले कक्षा आठ के छात्र, जिन्होंने बोर्ड की कक्षा 8, प्रवेशिका और वरिष्ठ उपाध्याय बोर्ड परीक्षाओं में राज्य में पहला स्थान हासिल किया है, को भी सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि अपने जिले में कक्षा 8 के टॉपर्स को 40 हजार रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान जाएगी। वहीं, कक्षा 10 के टॉपर्स को 75 हजार की पुरस्कार राशि दी जाएगी। जबकि, कक्षा 12 के टॉपर्स पुरस्कार के रूप में 1 लाख रुपये की राशि प्राप्त करेंगे।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस