नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले 10वीं पास युवाओं के सुनहरा अवसर है राज्य सभा में हाल ही में निकली रिक्तियां। राज्य सभा सचिवालय ने कैजुअल लेबरर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कैजुअल लेबरर पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से 8 फरवरी 2020 तक ऑफलाइन आवेदन जमा करा सकते हैहोगा।

राज्य सभा कैजुअल लेबरर भर्ती 2020 नोटफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर चयन प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों की शॉर्ट टर्म आधार पर किया जाना है। इन पदों के लिए आवश्यकतानुरूप कार्य दिए जाएंगे और दैनिक मजदूरी आधार पर पारिश्रमिक दिया जाएगा। सफल और कार्य कर रहे उम्मीदवारों के पास किसी भी प्रकार का नियमित होने का अधिकार नहीं होगा।

क्या होनी चाहिए योग्यता?

राज्य सभा कैजुअल लेबरर भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय/बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। समकक्ष योग्यता प्राप्त उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को हिंदी एवं अंग्रेजी का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।

राज्य सभा कैजुअल लेबरर पद के लिए आवेदन की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान दिया गया है।

राज्य सभा में कैजुअल लेबरर के पदों पर चयन में ऐसे उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी जो नोटिफिकेशन में दिये गये स्किल्स / कार्यों में दक्ष हों। इनमें साइक्लिंग, मोटर ड्राइविंग, टाइपिंग, बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान, बुक/रिपोर्ट/डाक्यूमेंट आदि की बाईंडिंग, फोटोकॉपिईंग, बियरिंग, आदि शामिल हैं।

राज्य सभा में कैजुअल लेबरर पद पर कैसे होगा सेलेक्शन?

राज्य सभा सचिवालय में कैजुअल लेबरर के पदों भर्ती के लिए दो चरणों में चयन प्रक्रिया आयोजित होगी। प्रथम चरण में उम्मीदवारों के आवेदन के आधार पर प्राप्त सभी अप्लीकेशन की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग में प्राप्तांको को अंतिम चयन में शामिल नहीं किया जाएगा। जबकि द्वीतीय चरण में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और / या इंटरव्यू में शामिल होना होगा। इस चरण के प्राप्तांकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को कार्य करने का मौका दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

राज्य सभा कैजुअल लेबरर भर्ती 2020 के लिए आवेदन नोटिफिकेशन के साथ दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से किये जा सकते हैं। अंग्रेजी या हिंदी में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन को 8 फरवरी 2020 तक इस पते पर जमा कराएं- डिप्टी सेक्रेट्री (पर्सोनेल), राज्य सभी सचिवालय, कक्ष संख्या 628, पार्लियामेंट हाउस एनेक्सी, नई दिल्ली – 110001।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस