Rajasthan D.El.Ed Result 2020: राजस्थान डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (Rajasthan Diploma in Elementary Education) ने डीएलएड फर्स्ट ईयर परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। नतीजों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट raj shala darpan.nic.in पर जारी किया गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार डीएलएड फर्स्ट ईयर परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब अपना स्कोर आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स एंटर करनी होगी। वहीं उम्मीदवार राजस्थान D.El.Ed रिजल्ट 2020 को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फाॅलो करके भी रिजल्ट देख सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

Rajasthan D.El.Ed Result 2020: रिजल्ट ऐसे कर पाएंगे चेक 

राजस्थान डीएलएड फर्स्ट ईयर परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध “Rajasthan D.El.Ed Result 2020” पर जाएं। अब रोल नंबर और जन्म तिथि सहित लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पहले वर्ष के लिए राजस्थान D.El.Ed रिजल्ट 2020 देखें। इसके बाद चाहें तो भविष्य के संदर्भ के लिए डीएलएड प्रथम वर्ष के परिणाम का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

 

वहीं इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन, राजस्थान ने ट्विटर पर इस संबंध में एक घोषणा की। इसके मुताबिक प्रारम्भिक शिक्षा शास्त्र द्विवर्षीय डिप्लोमा प्रथम वर्ष 2020 का आज परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। विद्यार्थी शाला दर्पण पोर्टल पर अपनी आईडी से लॉग इन करके परिणाम देख सकते हैं।

बता दें कि राजस्थान डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन या D.El.Ed एक डिप्लोमा कोर्स है, जो 2 साल की अवधि का होता है और चार सेमेस्टर में डिवाइड होता है। प्रारंभिक शिक्षा पाठ्यक्रम में डिप्लोमा पूरा करने के बाद उम्मीदवार प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। वहीं राजस्थान D.El.Ed रिजल्ट 2020 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

Edited By: Nandini Dubey