Rajasthan BSTC Exam 2021: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा (Rajasthan BSTC Exam 2021 date) की तिथि घोषित कर दी गई है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा 31 अगस्त, 2021 को आयोजित की गई है। डिपार्टमेंट ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन, राजस्थान (Department of Elementary Education, Rajasthan) ने ऑफिशियल ट्वीटर पर इस संबंध में ऐलान किया है। 

डिपार्टमेंट ने इस संबंध में ट्विटर पर लिखा है, प्रीडी एलएड. परीक्षा, 2021 की तिथि का किया निर्धारण। 31 अगस्त को 2 pm से 5 pm तक राज्य के समस्त जिलों में निर्धारित केन्द्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइंस की पालन के साथ आयोजित होगी परीक्षा। वहीं इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी उम्मीदवार प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान की आधिकारिक साइट predeled.com पर आधिकारिक नोटिस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 9 जून को शुरू हुई थी और 29 जुलाई, 2021 को समाप्त हुई थी। इसके अलावा अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र को संपादित करने के लिए 2 अगस्त, 2021 तक का मौका दिया गया था। वहीं अब परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। वहीं परीक्षा के पाठ्यक्रम को अंग्रेजी, संस्कृत और हिंदी में मानसिक क्षमता, सामान्य जागरूकता, शिक्षण योग्यता और भाषा क्षमता में विभाजित किया गया है। D.El.Ed परीक्षा का आयोजन प्रारंभिक शिक्षा विभाग राजस्थान द्वारा दो वर्षीय डिप्लोमा, D.El.Ed पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए आयोजित किया जाता है। उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा के सात दिन पहले जारी किए जाएंगे। वहीं इस परीक्षा से संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार प्री डीएलएड की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey