Move to Jagran APP

Office Stress: हैंडल नहीं हो रहा है ऑफिस का स्ट्रैस तो ये उपाय करेंगे मदद, फोकस करने में भी मिलेगी हेल्प

Office Stress कहते हैं कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करना बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि निजी जिंदगी में चीजें गड़बड़ होने के चलते इसका प्रभाव आपके काम पर भी पड़ता है जिसकी वजह से भी ऑफिस में तनाव होता है तो अगर आपके साथ भी ऐसा है तो पता करें और उस पर काम करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Fri, 23 Jun 2023 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2023 05:03 PM (IST)
Office Stress: ऑफिस में तनाव को कम करने में मदद करेंगे ये टिप्स

एजुकेशन डेस्क। Office Stress: ऑफिस में काम के दौरान स्ट्रेस आम बात है। कभी लेट पहुंचने पर बॉस की फटकार तो कभी टाइम पर असाइनमेंट सबमिट नहीं होने की वजह से डांट सुनना, अगर कहा जाए कि यह सभी बातें वर्कप्लेस पर डेली रुटीन का एक हिस्सा तो गलत नहीं होगा। लेकिन अगर आपको लग रहा है कि यह आप पर हावी हो रहा है। आप फोकस नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से आपकी परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ रहा है तो फिर आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है और इसे हैंडल करने के लिए खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप वर्कप्लेस को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

loksabha election banner

खुद को दें समय

सबसे पहली बात तो यह है कि आप अपने आप को समय दें। खुद से सवाल करें कि आखिर चूक कहां हो रही है। आप चाहें तो इसके लिए डायरी का भी सहारा ले सकते हैं। स्ट्रेस को आप डायरनी के पन्नों पर भी निकाल सकते हैं। साथ ही पहले यह खुद मानें कि आपके अंदर वो काबलियित है कि आप किसी भी काम को बेस्ट तरीके से कर सकते हैं। इसके बाद एक रुपरेखा बनाएं कि आपको आगे कैसे काम करना है।

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ करें करें बैलेंस

कहते हैं कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करना बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि निजी जिंदगी में चीजें गड़बड़ होने के चलते इसका प्रभाव आपके काम पर भी पड़ता है, जिसकी वजह से भी ऑफिस में तनाव होता है तो अगर आपके साथ भी ऐसा है तो पता करें और उस पर काम करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

एडवांस में तैयार करें लिस्ट

ऑफिस में पूरे दिन बैक- टू बैक कई काम सामने आते रहते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप उस दिन के लिए सभी जरूरी कामों की एक लिस्ट तैयार कर लें। एक छोटा सा स्टिकी नोट बनाकर चाहें तो मोबाइल फोन में या फिर अपनी डेस्क पर नोट बनाकर लगा लें कि आपको कौन से काम पहले और कौन से काम बाद में करने हैं। इससे आपका कोई काम छूटने का डर खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही काम निर्धारित डेडलाइन पर भी पूरा होगा।

मल्टीटास्किंग से बचें

काम के दौरान ये बेहद जरूरी है कि आप मल्टीटास्किंग से बचें , क्योंकि कई बार इसके चक्कर में आप काम तो कर लेते हैं लेकिन क्वालिटी नहीं मिल पाती है। इसलिए बेहद जरूरी है कि, जो काम करें वो अच्छे से करें। इसलिए काम उतना ही अपने हाथ में लें, जितने को आप बेहतर तरीके से तय समय में निपटा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.