एजुकेशन डेस्क। NTA NEET UG 2023: नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। NTA जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (National Eligibility cum Entrance Test Undergraduate, NEET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथियां घोषित कर देगा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, संभावना जताई जा रही है कि नीट यूजी 2023 पंजीकरण अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई है। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि रजिस्ट्रेशन संबंधित डेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट nta.neet.nic.in पर नजर बनाएं रखें। वहीं, एक बार NEET 2023 अधिसूचना और पंजीकरण फॉर्म जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

7 मई को होगी परीक्षा

NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा तिथि की पहले ही घोषणा कर दी है। NTA परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, नीट यूजी 2023 का आयोजन 7 मई को किया जाएगा। इसके आधार पर ही उम्मीद की जा रही है कि नीट पंजीकरण फॉर्म 2023 जल्द ही जारी किया जाएगा।

नीट नोटिफिकेशन में होगी सारी डिटेल

नीट यूजी अधिसूचना 2023 में परीक्षा तिथि, समय, आवेदन विंडो और शुल्क, योग्यता मानदंड, परीक्षा शहर, परीक्षा पैटर्न सहित अन्य जानकारी शामिल होंगी।

NEET UG 2023 Application Process: नीट यूजी 2023 के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

नीट यूजी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - neet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद NEET UG 2023 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा। अब व्यक्तिगत विवरण के साथ NEET UG आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें। अब योग्यता विवरण के साथ ऑनलाइन NEET UG आवेदन भरें। अब स्कैन करके आवेदन अपलोड करें। इसके बाद निर्धारित प्रारूप में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की इमेज अपलोड करें। अब ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद नीट यूजी आवेदन पत्र 2023 जमा करें और डाउनलोड करें। अब उसका एक प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट