Move to Jagran APP

NTA App: जेईई मेन और नीट यूजी की तैयारी के लिए मोबाईल ऐप्प लांच, AI बेस्ड रिपोर्ट से जान पाएंगे कितनी हुई तैयारी

NTA App for JEE Main NEET ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ (National Test Abhyas) नाम से लांच किये गये मोबाइल ऐप्प में लगातार इंटरनेट कनेक्टिविटी आवश्यक नहीं है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 11:38 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 12:08 PM (IST)
NTA App: जेईई मेन और नीट यूजी की तैयारी के लिए मोबाईल ऐप्प लांच, AI बेस्ड रिपोर्ट से जान पाएंगे कितनी हुई तैयारी
NTA App: जेईई मेन और नीट यूजी की तैयारी के लिए मोबाईल ऐप्प लांच, AI बेस्ड रिपोर्ट से जान पाएंगे कितनी हुई तैयारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NTA App for JEE Main & NEET: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानि एनटीए ने जेईई मुख्य परीक्षा 2020 और एनईईटी यानि नीट अंडरग्रेजुएट परीक्षा 2020 की तैयारी के लिए एक मोबाइल अप्लीकेशन लांच किया है। इस मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से दोनो ही परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र न सिर्फ मॉक टेस्ट ऐप्प में ही दे पाएंगें, बल्कि अपने अटेम्प्ट को लेकर पर्सोनलाइज्ड रिपोर्ट भी डाउनलोड कर पाएंगे, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलींजेंस के जरिए स्कोर की एनालिसिस, सही जवाब और किसी भी प्रश्न को हल करने में लगे समय के विवरण जैसी जानकारियां उम्मीदवारों को मिल पाएंगी।

loksabha election banner

‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ (National Test Abhyas) के नाम से एनटीए द्वारा जेईई मुख्य परीक्षा और नीट परीक्षा की तैयारी के लिए लांच किये गये इस मोबाइल अप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि इसमें लगातार इंटरनेट कनेक्टिविटी का आवश्यकता नहीं होती है।

एनटीए के एक वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी के अनुसार इस ऐप्प में जेईई मेन और नीट की तैयारी के लिए तीन-तीन घंटे के मॉक टेस्ट दिये गये हैं। इन्हें अटेम्प्ट करने पर उम्मीदवारों को तुरंत ही रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाती है, जिसमें न सिर्फ स्कोर का विश्लेषण होता है बल्कि सोल्यूशन का एक्सप्लेनर भी होता है।

इस ऐप्प की अन्य खूबी है कि जब कोई उम्मीदवार 4 या 5 टेस्ट अटेम्प्ट कर लेता है तो उसे एआई और एडवांस एनालिटिक्स के आधार पर पर्सोनलाइज्ड रिपोर्ट मिलती है जिसमें उम्मीदवारों के वीक एरियाज को हाईलाइट किया जाता है।

एजेंसी के ऑफिशियल ने बताया कि ऐप्प के मॉक टेस्ट के प्रश्नों का डिफिकल्टी लेवल जेईई मेन और नीट परीक्षाओं के क्वेंशंस के समान ही रखा गया है। उम्मीदवार इन्हें कभी भी अटेम्प्ट कर सकते हैं और अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं।

एनटीए जेईई मेन 2020 और नीट यूजी 2020 की तैयारी के लिए लांच किये गये मोबाइल अप्लीकेशन को एंड्रॉयड यूजर्स गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि आईओएस यूजर्स के लिए ऐप्प अभी डेवेलप किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.