Move to Jagran APP

NEET 2022 Exam Date: जून के अंतिम सप्ताह में हो सकती है नीट यूजी परीक्षा, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन

NEET 2022 Exam Dateपिछले हफ्ते हुई काउंसिल की बैठक में MAC ने एनटीए को अपनी सुविधा के मुताबिक शेड्यूल पर काम करने को कहा है। इसके अलावा चिकित्सा प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथियों पर चर्चा के लिए बैठक में शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education)भी मौजूद था।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 08:18 AM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2022 08:30 AM (IST)
NEET 2022 Exam Date: जून के अंतिम सप्ताह में हो सकती है नीट यूजी परीक्षा, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन
NEET 2022 Exam Date: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2022 (National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2022 Examination)

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। NEET 2022 Exam Date: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2022 (National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2022 Examination) यूजी परीक्षा की तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद है। लेटेस्ट रिपोर्टों के अनुसार, मेडिकल एडवाइजरी काउंसिल (Medical Advisory Council) ने एक बैठक के दौरान जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, (National Testing Agency, NTA) आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर 10 मार्च तक परीक्षा तिथि की घोषणा कर सकता है।

loksabha election banner

वहीं पिछले हफ्ते हुई काउंसिल की बैठक में MAC ने एनटीए को 'अपनी सुविधा' के मुताबिक शेड्यूल पर काम करने को कहा है। चिकित्सा प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथियों पर चर्चा के लिए बैठक में शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education)भी मौजूद था। वहीं इसी बैठक में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा, "सदस्यों ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावित अवधि पर चर्चा की और एनटीए को जून के तीसरे या चौथे सप्ताह से तारीख चुनने का सुझाव दिया है।" इसके अलावा, MoE ने विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए NTA का शेड्यूल भी प्रस्तुत किया, जिसे वह गर्मियों के महीनों के दौरान आयोजित करने की योजना बना रहा है।

बता दें कि एनटीए अन्य स्नातक प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करेगा। इनमें जेईई मेन 2022 और सीयूसीईटी (जेएनयू, डीयू, आदि सहित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए) शामिल हैं। वहीं NEET, NTA द्वारा आयोजित अब तक की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है, जिसमें हर साल लगभग 16 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।

वहीं इस साल के लिए MCC ने हाल ही में राउंड 2 की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया है। 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे के लिए आयोजित हो रही इस काउंसिलिंग के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.