Move to Jagran APP

DBSE: दिल्ली शिक्षा बोर्ड ने किया इंटरनेशनल बोर्ड से समझौता, राजधानी के स्कूलों में मिलेगी विश्वस्तरीय शिक्षा

DBSE दिल्ली सरकार के दिल्ली विद्यालयी शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बोर्ड इंटरनेशनल बैक्लॉरिएट (आईबी) के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत दिल्ली स्कूल एजुकेशन बोर्ड से सम्बद्ध शासकीय एवं निजी विद्यालयों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा दी जाएगी।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 04:55 PM (IST)
DBSE: दिल्ली शिक्षा बोर्ड ने किया इंटरनेशनल बोर्ड से समझौता, राजधानी के स्कूलों में मिलेगी विश्वस्तरीय शिक्षा
डीबीएसई और आईबी के बीच हुए इस समझौते की जानकारी दिल्ली के सीएम ने आज साझा की।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DBSE: दिल्ली सरकार के दिल्ली विद्यालयी शिक्षा बोर्ड (डीबीएसई) ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बोर्ड इंटरनेशनल बैक्लॉरिएट (आईबी) के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत दिल्ली स्कूल एजुकेशन बोर्ड से सम्बद्ध शासकीय एवं निजी विद्यालयों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा दी जाएगी। डीबीएसई और आईबी के बीच हुए इस समझौते की जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज, 11 अगस्त 2021 को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। इस समझौते को लेकर सीएम ने कहा, “आज दिल्ली शिक्षा बोर्ड के साथ इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड का समझौता हुआ है। ये बहुत बड़ी बात है, दिल्लीवासियों के लिए बेहद ख़ुशी की बात है। हमारे बच्चों को अब दिल्ली में इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा मिलेगी।”

loksabha election banner

“आईबी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करता है और इस विश्वस्तरीय माना जाता है। दुनिया भर के सभी बड़े-बड़े स्कूलों के साथ-साथ हमारे देश के भी कई बड़े स्कूलों का सपना रहता है कि हमें भी इंटरनेशनल बोर्ड की शिक्षा मिले। पूरी दुनिया में आईबी के 5500 स्कूलों से समझौते हैं और यह बोर्ड 169 देशों में काम करता है। साथ ही, कुछ देशों की सरकारों के साथ भी आईबी के समझौते हैं, जैसे अमेरिका, कनाडा, स्पेन, जापान, साउथ कोरिया और कई अन्य देश,” सीएम ने कहा।

मुख्यमंत्री ने डीबीएसई-आईबी करार के फायदे गिनाते हुए कहा, “हमारे देश दो तरह की शिक्षा व्यवस्था है, एक अमीरों को बच्चों के लिए और दूसरी गरीबों के बच्चों के लिए। इस करार से अब डीबीएसई से सम्बद्ध सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे गरीब बच्चों को भी विश्वस्तरीय शिक्षा मिल सकेगी। इस समझौते के अंतर्गत डीबीएसई से सम्बद्ध किये जा रहे 30 सरकारी स्कूलों के साथ-साथ सम्बद्ध होने वाले निजी स्कूलों में टीचर्स की ट्रेनिंग इंटरनेशनल एक्सपर्ट्स द्वारा की जाएगी। ये विशेषज्ञ हर स्कूल में जाएंगे और उनका निरीक्षण, सत्यापन और प्रमाणन करेंगे ताकि वह स्कूल अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बन सके। साथ ही, इन स्कूलों स्टूडेंट्स का मूल्यांकन कैसे होगा इसका निर्णय आईबी द्वारा किया जाएगा।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.