नई दिल्ली [लोकेश चौहान/रीतिका मिश्रा]। cbseresults.nic.in CBSE 10th Result 2020:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। परिणाम की जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। छात्र-छात्राएं सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। ऐसे में जिन छात्रों को परिणाम देखने में परेशानी हो रही है, वो स्कूल में अपने शिक्षकों से परिणाम की जानकारी ले सकते है या फिर एसएमएस के जरिए परिणाम देख सकते है। एसएमएस के लिए छात्रों को CBSE10 टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा।

सीबीएसई के परिणाम के मुताबिक, पिछले वर्ष के मुकाबले पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में 0.36 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। 91.46 प्रतिशत छात्र इस वर्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। 99.28 पास फीसद के साथ त्रिवेंद्रम पहले स्थान पर काबिज है। सीबीएसई के 16 जोन में सबसे निचले पायदान पर गुवाहाटी जोन रहा है। नोएडा 87.51 पास फीसद के साथ 13वें और 85.96 पास फीसद के साथ दिल्ली वेस्ट 14वें और 85.79 पास फीसद के साथ दिल्ली ईस्ट 15वें स्थान पर है। दिल्ली परिक्षेत्र में पास फीसद 85.86 रहा है, जो बीते वर्ष के मुकाबले करीब पांच फीसद अधिक है। लड़कों के मुकाबले इस वर्ष भी पास फीसद में लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कियों का पास फीसद लड़कों के मुकाबले 3.17 फीसद अधिक रहा है। केंद्रीय विद्यालयों का पास फीसद 99.23 फीसद रहा, जो सभी प्रकार के स्कूलों में सबसे अधिक है। जवाहर नवोदय विद्यालयों का पास फीसद 98.66 रहा है। निजी स्कूलों के छात्रों का पास फीसद 92.81 प्रतिशत रहा है। सरकारी स्कूलों का 80.91 और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पास फीसद 77.82 प्रतिशत रहा है।

हालांकि इस वर्ष 90 प्रतिशत और 95 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बीते वर्ष की तुलना में कम रही है। बीते वर्ष के मुकाबले 95 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्रों की संख्या में 1.02 प्रतिशत की कमी आई है। वहीं 90 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्रों 2.94 फीसद की कमी आई है। इस वर्ष एक लाख 50 हजार छात्रों की कपार्टमेंट आई है। जो पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 0.14 प्रतिशत बढ़ी है।

ऐसे करें परिणाम चेक

यहां हम आपको पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। परिणाम जानने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक ही दूसरा पेज खुल जाएगा। इस पेज पर छात्र या छात्रा को अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर, केंद्र नंबर की जानकारी देनी होगी। सभी जानकारी देने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। जानकारी सही होने पर छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे। छात्र अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्र-छात्राएं अपने नतीजे http://cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। इसी के साथ सीबीएसई ने इस बार आईवीआरएस (IVRS) की सुविधा भी छात्र-छात्राओं को दी है। इसके तहत आपको नीचे दिए नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद मोबाइल में ही अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। कुछ सेकेंड में आपको परिणाम मिल जाएगा। 

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए। बोर्ड ने इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। पहली बार ऐसा भी हुआ कि किसी भी छात्र को फेल नहीं किया गया है, बल्कि फेल के स्थान पर नतीजे और मार्कशीट में एसेंशियल रिपीट लिखा जाएगा।

सीबीएसई ने इस साल अधिकतर छात्रों को पास किया है। इसके बाद भी 7.35 फीसद छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। इन्हें 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के लिए फिर से परीक्षा देनी होगी। बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल कुल 87 हजार 651 छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा देनी है, जो कि 2019 के मुकाबले कम है। साल 2019 में 99 हजार 207 छात्रों की कंपार्टमेंट आई थी। बोर्ड ने इस साल की कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख फिलहाल घोषित नहीं की है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा माहौल को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड भारत सरकार से सलाह करके तारीख घोषित करेगा।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस