नई दिल्‍ली, जेएनएन। AIIMS MBBS Result 2019 एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो गएं हैं। छात्रों का इंंतजार अब खत्म हो गया। एम्स ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर परिणामों को घोषित कर दिया। बता दें कि एम्स ने एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा 25 और 26 मई, 2019 को आयोजित कराई थी।

परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले बड़ी संख्या में मेडिकल उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए एम्‍स एमबीबीएस 2019 की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर ऑनलाइन घोषित किया गया। जबकि AIIMS UG के रिजल्‍ट तारीख की पुष्टि हो चुकी है। संस्थान ने रिजल्‍ट के लिए कोई विशेष समय तय नहीं किया है।

आमतौर पर, एम्‍स केवल रिजल्‍ट जारी करने वाले दिन AIIMS MBBS 2019 मेरिट सूची जारी करता है। एम्‍स एमबीबीएस की मेरिट लिस्ट में एमबीबीएस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए चयनित या चयनित उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे। उम्मीदवारों के व्यक्तिगत अंकों के साथ विस्तृत एम्स स्कोरकार्ड / रैंककार्ड ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर बाद की तारीख में जारी किया जाता है। उम्मीदवारों के लिए एम्स एमबीबीएस 2019 की मेरिट सूची की ऑनलाइन जारी की जाएगी, जिसके बाद बाद में व्यक्तिगत रिजल्‍ट आएंगे।

AIIMS MBBS Result 2019 घोषित

 - कुछ दिनों पहले बीएसी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) की 2019 की प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट घोषित किए गए। 

- रिजल्‍ट अपडेट केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर एम्स द्वारा जारी किया गया। इसके पहले एम्‍स द्वारा जारी नोटिस में कहा गया था कि रिजल्‍ट व्यक्तिगत रूप से फोन या अन्य माध्यमों पर सूचित नहीं किए जाएंगे। 

- इस साल एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए 3 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

- 10 बजे जारी किया गया MBBS एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट।

- NEET 2019 का काउंसलिंग शेड्यूल जारी हो चुका है।

- AIIMS MBBS में प्रवेश के लिए इस बार आवेदन की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी हुई थी। पहले चरण में आवेदकों को बेसिक रजिस्ट्रेशन करवाना था। इसमें सभी जानकारियां अप्रूव होने के बाद फाइनल रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। 15 मई 2019 को परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे।

 - प्रवेश के लिए जारी रिजल्‍ट के बाद यदि एससी के लिए आरक्षित सीटों के लिए पात्र/योग्य उम्मीदवारों की अपेक्षित संख्या उपलब्ध नहीं है, तो वही सीटें एसटी उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी। यदि एससी/एसटी श्रेणियों के उम्‍मीदवारों से सीटें नहीं भरतीं तो रिक्त सीटों को सामान्य / अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा भरा जाएगा। इसी तरह, यदि ओबीसी सीटें खाली हैं तो इन सीटों को सामान्य / अनारक्षित वर्ग को उपलब्ध कराया जाएगा।

- काउंसलिंग या अंतिम प्रवेश के लिए चुने गए छात्रों के लिए कट-ऑफ की घोषणा संस्‍थान  खुद करेगा। वहीं प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक अंक या न्यूनतम अंक 50% हैं। ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 45% और एससी-एसटी के लिए 40% अंक है।

- प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी। 

- counseling के लिए मेरिट लिस्ट अगले सप्ताह जारी होगी। इसकी संभावित तिथि 18 जून है।

- एम्स ने PhD और MSc का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है।

- एम्स ने एक अधिसूचना जारी करके कहा है कि यदि सेलेक्टेड छात्रों में किसी को अनपिट पाया जाता है तो उन्हें कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा।

पिछले महीने एम्‍स ने एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा 25 और 26 मई, 2019 को आयोजित की गई थी। पूरे देश में कंप्‍यूटराइज फार्मेट में दो शिफ्टों में आयोजत की गई थी। टेस्‍ट की अवधि 3.5 घंटे थी। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए लगभग 2.2 लाख मेडिकल उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और 12 जून 2019 को अपने रिजल्‍ट की उम्मीद कर रहे हैं। प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी।  

एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए छात्रों को देश में चल रहे नई दिल्ली, पटना, भोपाल, नागपुर, जोधपुर, ऋषिकेश, भुवनेश्‍वर, रायपुर, गुंटूर स्थित नौ एम्स संस्थानों में चल रहे एमबीबीएस कोर्स में दाखिला मिलता है। 

एम्‍स एमबीबीएस का ऑनलाइन रिजल्‍ट कैसे करें चेक
एम्स एमबीबीएस के 2019 के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे मेडिकल के इच्छुक उम्मीदवार अपना रिजल्‍ट ऑनलाइन जांचने के लिए नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स का पालन पालन कर सकते हैं।
स्‍टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 2- हॉल टिकट नंबर और अन्‍य विवरण भरें।
स्‍टेप 3- दी गई जानकारी की जांच करें और सबमिट का बटन दबाएं।
स्‍टेप 4- स्‍क्रीन पर AIIMS MBBS Result 2019 दिखाई देगा। उसे चेक करें।
एम्‍स एमबीबीएस के रिजल्‍ट की घोषणा के बाद संस्थान 1 अगस्त 2019 से एमबीबीएस के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र शुरू करेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस