Nalanda University Admission 2021: बिहार की नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिले की तारीख तय हो गई है। इसके मुताबिक 28 जुलाई, 2021 से शुरू होगी। ऐसे में यूजी, पीजी सहित अन्य विभिन्न कोर्सेज के लिए छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nalandaopenuniversity.com/ पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी कुल 105 कोर्सों में एडमिशन लिया जाएगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दाखिले की प्रक्रिया में लड़कियों को फीस में विशेष छूट भी दी जाएगी। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. आरके वर्मा ने मीडिया रिपोर्ट में बताया कि इसबार नामांकन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों को दाखिले के समय ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा दी जाए। वहीं साल 2018 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में यहां 40 से 45 हजार अभ्यर्थी रजिस्टर्ड कराए थे। इसके मुताबिक साल 2020 में 18 से19 हजार परीक्षार्थी उपस्थित हुए थे। वहीं साल 2019 के परीक्षा का परिणाम जारी नहीं हुआ है। ऐसे में साल 2019 के विभिन्न कोर्सेज में परीक्षा में दाखिला हुए थे, अभी तक परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

वहीं इसके अलावा हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए रेग्यूलर और प्राइवेट कैटेगिरी छात्रों के रजिस्ट्रेशन की तिथि एक बार और बढ़ा दी है। इसके तहत साल 2022 में बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स अब 25 जुलाई 2021 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि इसके पहले स्कूलों को 9 से 15 जुलाई तक ऐसे छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया गया था। स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com और secondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके अनुसार, 10वीं परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को नियमित छात्र के लिए 320 रुपए देने होंगे। वहीं इंटर परीक्षा 2022 के लिए रेग्यूलर व प्राइवेट छात्रों के लिए क्रमश: 470 रुपए और 870 रुपए देना होगा।