Move to Jagran APP

AIBE की परीक्षा में फेल हुए 4778 वकील, बार काउंसिल ने दी जानकारी

दिल्ली की अलग-अलग अदालतों में पंजीकरण करने के बाद वकालत करने के लिए एआइबीई पास करना अनिवार्य है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 03:50 PM (IST)
AIBE की परीक्षा में फेल हुए 4778 वकील, बार काउंसिल ने दी जानकारी
AIBE की परीक्षा में फेल हुए 4778 वकील, बार काउंसिल ने दी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन।  वकालत करने की मान्यता देने वाली अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआइबीई) उतीर्ण करने में 4778 वकील असफल रहे हैं। दिल्ली की अलग-अलग अदालतों में पंजीकरण करने के बाद वकालत करने के लिए एआइबीई पास करना अनिवार्य है। यह जानकारी बार काउंसिल ऑफ दिल्ली (बीसीडी) ने सुप्रीम कोर्ट एवं हाई कोर्ट को पत्र लिखकर दी।

loksabha election banner

बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के अध्यक्ष केसी मित्तल ने बताया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2010 से 2013 तक 4778 वकील यह परीक्षा पास करने में असफल रहे। नियम के तहत अदालत में पंजीकरण के बाद जब तक एआइबीई पास नहीं करते तब तक वकालत करने के योग्य नहीं है। इसके साथ ही बार चुनाव में मतदान करने का भी अधिकार नहीं होता। एआइबी हर साल दो बार परीक्षा का आयोजन करता है।

All India Bar Examination (AIBE) सभी कानून के विद्यार्थियों के लिए जरूरी है। जो कानून के छात्र 2015- 2016 में ग्रेजुएट हु्ए हैं उनके लिए यह परीक्षा अनिवार्य है। अधिवक्ता अधिनियम, 1961 की धारा 24 के तहत इनरोल विद्यार्थी ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। बार काउंसिल ऑफ इंडिया इस परीक्षा को आयोजित कराती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप कानून की प्रैक्टिस कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.