मुंबई, जेएनएन। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) 28 मई को HSC या कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। महाराष्ट्र बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर भी रिजल्‍ट कर दिया गया है। प्रेस कांफ्रेंस में MSBSHSE के अधिकारियों ने रिजल्ट की घोषणा की।

जो छात्र कक्षा 12 में एचएससी परीक्षाओं के लिए शामिल हुए थे, ये परीक्षाएं 21 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की गईं थीं। वे छात्र अपने अंकों की जांच करने के लिए mahresult.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र कुछ अन्य वेबसाइट्स  examresults.net, indiaresults.com, results.gov.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

परीक्षा में पास होने के लिए उम्‍मीदवार को कम से कम 35 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी होता है। प्रैक्टिकल वाली परीक्षा में थियरी में कम से कम 20 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है।

इस साल, हायर सेकेंडरी एजुकेशन (एचएससी) की परीक्षाओं के लिए 14 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया। बोर्ड ने पर्यवेक्षक के रूप में काम करने के लिए और मूल्यांकन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 30,000 से 40,000 शिक्षकों को नियुक्त किया है। चूंकि काफी संख्‍या में छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपने अंकों की जांच करेंगे। ऐसे में संभावना है कि पोर्टल धीमा हो सकता है या कोई उत्‍तर ही न दे। ऐसे मामलों में, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे थर्ड पार्टी-वेबसाइट्स जैसे-examresults.net और indiaresults.com का लाभ उठाएं

इन स्‍टेप्‍स को उठा कर हासिल कर सकते हैं महाराष्‍ट्र के 12वीं के रिजल्‍ट
स्‍टेप 1- आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in. का निरीक्षण करें।
स्‍टेप 2- आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर महाराष्‍ट्र के रिजल्‍ट से जुड़ी नवीनतम घोषणा मिलेगी।
स्‍टेप 3-"HSC Examination Result 2019" पर क्लिक करें।
स्‍टेप 4- आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपको अपने रोल नंबर और मां का पहला नाम जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।
स्‍टेप 5- "view result" पर क्लिक करें।
स्‍टेप 6- आप अपने अंकों को देख सकते हैं।
स्‍टेप 7- भविष्‍य के लिए रिजल्‍ट को सुरक्षित रख सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।
परीक्षार्थी अपने प्रमाण पत्रों के साथ रिजल्‍ट की हार्ड कॉपी संबंधित स्कूल या संस्थान से हासिल कर सकते हैं।

2018 में 12 वीं कक्षा के रिजल्‍ट में 88.41 फीसदी छात्र पास हुए थे। एचएससी का रिजल्‍ट 30 मई को जारी किया गया था। परीक्षा में 92.36 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं और 85.23 फीसदी लड़के पास हुए थे। साइंस संकाय में 95.85 फीसदी, कॉमर्स में 89.50 फीसदी और कला संकाय में 78.93 फीसदी छात्र पास हुए थे।

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) हर साल 12 वीं की परीक्षा आयोजित करता है। बोर्ड के नौ विभाग हैं जो मुख्य रूप से पुणे, मुंबई, नासिक, औरंगाबाद, कोल्हापुर, नागपुर, लातूर, अमरावती और रत्नागिरी में स्थित हैं। जो छात्र परीक्षा में पास अंक नहीं हासिल नहीं पाएंगे, वे 2019 के जुलाई में पूरक परीक्षा में बैठ सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद ही पूरक परीक्षा के निर्देश जारी किए जाएंगे। जैसा कि पिछले कुछ समय में देखा गया है, रिजल्‍ट की घोषणाओं की तारीखों और समय को अक्सर बदलाव किया गया है। रिजल्‍ट से संबंधित जानकारी को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस