KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya, Sangathan) ने कक्षा 1 में दाखिले के लिए संशोधित शेड्यूल जारी किया है। केवीएस ने शेड्यूल आधिकारिक पोर्टल kvsangathan.nic.in पर जारी किया है। इसके मुताबिक 2021-22 सत्र के लिए पहली कक्षा में दाखिले के लिए प्रोविजनल लिस्ट 23 जून, 2021 को जारी की जाएगी। वहीं दूसरी और तीसरी प्रोविजनल लिस्ट 30 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो 5 जुलाई, 2021 को तीसरी सूची जारी होगी। इस संबंध में डिटेल्ड नोटिफिकेशन को पैरेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय पहले कक्षा 1 की प्रोविजनल लिस्ट पहले 23 अप्रैल, 2021 को घोषित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सूची को टाल दिया गया था। पैरेंट्स ध्यान दें कि पहली वरीयता आरटीई या शिक्षा का अधिकार कोटा के तहत आने वाले छात्रों को दी जाएगी। इसके अलावा संगठन ने कक्षा 2 प्रवेश के लिए संशोधित कार्यक्रम भी जारी किया है। इसके तहत दूसरी कक्षा की सूची की घोषणा 24 जून, 2021 को होगी। वहीं इस कक्षा में प्रवेश प्रक्रिया 25 जून से 30 जून, 2021 तक आयोजित की जाएगी। केवीएस प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राओं के अभिभावक केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

केवीएस की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक RTE, SC, ST और OBC श्रेणी में सीटें खाली रह जाती हैं तो उन सीटों पर छात्र 8 जुलाई से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अनुसार एडमिशन की डेट अगर किसी सार्वजनिक अवकाश के दिन पड़ता है तो अगले वर्क‍िंंग डे को एडमिशन के लिये ओपनिंग या क्‍लोजिंग डेट मान लिया जाएगा।

गौरतलब है कि अप्रैल की शुरुआत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद से ही दाखिले की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। हालांकि अब जब हालात पहले से थोड़े ठीक हुए हैं तो एक बार फिर एडमिशन की प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया जा रहा है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप