नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने कक्षा एक में प्रवेश के लिए जल्द चयनित उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची KVS की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जारी की गई है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन क्रमशः 9 अप्रैल और 23 अप्रैल, 2019 को दूसरी और तीसरी भी सूची जारी करेगा।मेरिट लिस्ट, केवीएस के स्कूलों में दाखिले के लिए है। अभिभावकों ने बच्चों की ओर से केवीएस में प्रवेश पाने के लिए आवेदन किया है। ऑनलाइन वे जांच सकते हैं कि उनके बच्चे का नाम मेरिट लिस्ट में है या नहीं।

पहली मेरिट लिस्ट के बाद सीटें खाली रहने पर दूसरी और तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी लिस्ट 9 अप्रैल को जारी होगी और तीसरी लिस्ट 23 अप्रैल को आएगी। यदि पहली लिस्ट में दाखिले पूरे हो जाते हैं और कोई सीट खाली नहीं रहती है, तो दूसरी और तीसरी सूची जारी नहीं की जाएगी।

केवीएस में 2019-20 सत्र के लिए कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हुई थी और यह 19 मार्च तक चली थी। पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अभिभावकों को 10 दिन के अंदर दाखिले संबंधी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस वर्ष केंद्रीय विद्यालय की कक्षा एक में प्रवेश के लिए 1 लाख से अधिक सीटें हैं और इसके लिए केवीएस को कुल 7,95,121 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो कि अंतिम वर्ष की तुलना में अधिक है। अभी देश में कुल 1202 केंद्रीय विद्यालय काम कर रहे हैं।

Edited By: Nitin Arora