Move to Jagran APP

KARTET Answer Key 2024: कर्नाटक शिक्षा पात्रता परीक्षा की उत्तर-कुंजियां स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की

स्कूल शिक्षा विभाग (SED) कर्नाटक ने राज्य स्तर पर आयोजित कर्नाटक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (KARTET Answer Key 2024) सोमवार 8 जुलाई को जारी करते हुए इन पर उम्मीदवारों उनकी आपत्तियां 13 जुलाई तक आमंत्रित की हैं। ऐसे में जिस किसी भी छात्र या छात्रा को विभाग द्वारा जारी प्रोविजिनल आंसर-की पर कोई आपत्ति है तो वे इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 09 Jul 2024 11:13 AM (IST)
KARTET Answer Key 2024: SED कर्नाटक ने परीक्षा का आयोजन 30 जून को किया था।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक टीईटी 2024 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। स्कूल शिक्षा विभाग (SED) कर्नाटक ने राज्य स्तर पर आयोजित कर्नाटक शिक्षक पात्रता परीक्षा (KARTET) 2024 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (Answer Keys) जारी कर दी हैं। विभाग द्वारा आंसर-की सोमवार, 8 जुलाई को जारी किए गए और इसके साथ ही दोनों प्रश्न-पत्रों (पेपर 1 और पेपर 2) के लिए डाउनलोड करने हेतु लिंक को इस परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल, sts.karnataka.gov.in/TET पर एक्टिव कर दिया गया है। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 30 जून को किया गया था।

SED कर्नाटक ने KARTET 2024 आंसर-की जारी करने से साथ ही साथ इन उत्तरों पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे में जिस किसी भी छात्र या छात्रा को विभाग द्वारा जारी प्रोविजिनल आंसर-की पर कोई आपत्ति है, तो वे इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियां दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को अपने दावे के समर्थन में प्रमाणित साक्ष्य की स्कैन कॉपी को भी अपलोड करना होगा। उम्मीदवार अपनी आपत्तियां निर्धारित अंतिम 13 जुलाई की शाम 5.30 बजे तक दर्ज करानी होंगी।

KARTET Answer Key 2024: इन स्टेप में करें डाउलोड और कराएं आपत्ति दर्ज

उम्मीदवारों को अपने-अपने प्रश्न-पत्र (पेपर 1 या पेपर 2 या दोनों) के लिए जारी किए गए आंसर-की को डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करना होगा। फिर होम पेज पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से उम्मीदवार आंसर-की PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, इसी पेज पर दिए गए अन्य लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जा सकेंगे। इस पेज पर उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपना आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे।

KARTET आंसर-की 2024 डाउनलोड और आपत्ति दर्ज कराने के लिए लिंक

बता दें कि उम्मीदवारों द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि तक दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा SED कर्नाटक द्वारा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा, जिसके आधार पर फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी किए जाएंगे।