JoSAA Counselling 2021: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA) आज यानी कि 27 अक्टूबर, 2021 को पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दिया गया है। देश भर के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, आईआईईएसटी समेत सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए JoSAA पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल josaa.nic.in पर अपलोड की गई है। इन संस्थानों में दाखिले के लिए रिजल्ट की राह देख रहे स्टूडेंट्स जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद सूची देख पाएंगे। काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, चयनित उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकते हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें पहले राउंड की लिस्ट 

छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि इस अवधि के दौरान, उन्हें काउंसिलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद, राउंड 2 आवंटन सूची 1 नवंबर को रिलीज की जाएगी। इससे पहले, JoSAA ने दो मॉक अलॉटमेंट लिस्ट सूची जारी की थी। उम्मीदवारों को अंतिम लॉक किए गए विकल्पों का प्रिंटआउट लेना चाहिए, क्योंकि रिपोर्टिंग के दौरान इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, जो छात्र अपनी सीट वापस लेना चाहते हैं वे दूसरे राउंड से लेकर पांचवें राउंड तक ऐसा कर सकते हैं। JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (Central Seat Allocation Board, CSAB) NIT + सिस्टम के तहत खाली सीटों को भरने के लिए दो काउंसलिंग राउंड आयोजित करेगा। वहीं अधिक जानकारी के लिए csab.nic.in पर जाएं।

JoSAA Counselling 2021: इन स्टेप्स को फॉलो करके चेक करें लिस्ट

उम्मीदवारों को सबसे पहले काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट - josaa.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, 'राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन करने के लिए अपनी क्रेंडिशियल्स एंटर करें। इसके बाद, सीट आवंटन के राउंड 1 के लिए आपका JoSAA काउंसलिंग 2021 का परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अब रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसी का एक प्रिंट लें।

जेईई एडवांस्ड क्वालिफाइड उम्मीदवार सभी संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं लेकिन जेईई मेन क्वालिफाइड उम्मीदवार आईआईटी के अलावा अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस काउंसिलिंग प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey