Move to Jagran APP

JEE Main April 2023: जेईई मेन दूसरे सेशन के लिए एग्जाम सिटी स्लिप NTA जल्द करेगा जारी, एडमिट कार्ड इस दिन तक

JEE Main 2023 Session 2 Exam City Slip एनटीए द्वारा जेईई मेन प्रवेश परीक्षा का दूसरा सत्र 6 अप्रैल से आयोजित किया जाना है। इस सत्र के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जल्द ही एनटीए जारी करेगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalTue, 28 Mar 2023 08:47 AM (IST)
JEE Main April 2023: जेईई मेन दूसरे सेशन के लिए एग्जाम सिटी स्लिप NTA जल्द करेगा जारी, एडमिट कार्ड इस दिन तक
JEE Main 2023 Session 2 Exam City Slip: उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर देख पाएंगे।

एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन के अप्रैल सत्र की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) यानि जेईई मेन 2023 के अप्रैल में होने वाले दूसरे सेशन में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा की जानकारी हेतु एग्जाम सिटी स्लिप जल्दी ही जारी की जा सकती है। एजेंसी द्वारा जेईई मेन अप्रैल 2023 एग्जाम सिटी स्लिप जारी किए जाने की तारीख घोषित नहीं की है, लेकिन पहले के पैटर्न को देखें तो एनटीए दूसरे सत्र के लिए उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी कम से कम एक सप्ताह पहले जारी कर सकता है।

JEE Main April 2023: जेईई मेन अप्रैल सत्र सेशन के लिए एडमिट कार्ड

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा उन्हें फिलहाल आवंटित परीक्षा शहर की ही जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि वे निर्धारित परीक्षा तिथि के लिए अपना ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। वहीं, आवंटित परीक्षा शहर में किस केंद्र पर एग्जाम देना है, इसकी जानकारी के लिए एनटीए जेईई मेन अप्रैल 2023 एडमिट कार्ड जारी करेगा। एजेंसी द्वारा प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से 2 या 3 दिन पहले जारी किया जाता है।

JEE Main April 2023: ऐसे डाउनलोड करें जेईई मेन अप्रैल सेशन एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों को ट्रैवल प्लान बनाने हेतु आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप और एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए जरूरी एडमिट कार्ड दोनों ही आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। एनटीए द्वारा बारी-बारी से इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को इस वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि एनटीए ने जेईई मेन अप्रैल 2023 सत्र के आयोजन की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी है। एजेंसी द्वारा जेईई मेन का दूसरा सेशन 6, 8, 10, 11 और 12 अप्रैल 2023 को देश भर में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में किया जाएगा।