एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2023 Exam Date: जेईई मेंस परीक्षा 2023 का आयोजन जनवरी के मध्य और अप्रैल में होने की संभावना है। वहीं, परीक्षा के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन इस सप्ताह रिलीज हो सकता है। यह उम्मीद मीडिया रिपोर्ट में जताई जा रही है। खबरों के मुताबिक, इस वीक में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि NTA आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर एग्जाम का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करेगा। हालांकि, स्टूडेंट्स को इस बात का ध्यान रखना कि अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई है इसलिए सटीक अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रूख करते रहें। 

NTA जनवरी में पहला सेशन आयोजित कर सकता है, लेकिन इसकी 20 जनवरी, 2023 के बाद होने की अधिक संभावना है।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दरअसल, जेईई मेन पंजीकरण प्रक्रिया फिलहाल तक शुरू नहीं होने के चलते आगामी 6 सप्ताह में परीक्षा आयोजित करना मुश्किल हो सकती है। वहीं, एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Joint Entrance Examination (JEE Main 2023) के लिए पंजीकरण इस सप्ताह रविवार, 11 दिसंबर तक शुरू होने की संभावना है। वहीं छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तारीखों के बारे में लेटेस्ट जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

दो पालियों में होती है परीक्षा

जेईई मेन 2023 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाती है। इसके अनुसार, मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होती है।

JEE Main 2023 Registration: How To Apply At Jeemain.nta.nic.in: जेईई मेंस परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

जेईई मेंस परीक्षा के लिए आवेदन करते वक्त उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, जेईई मेन 2023 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। अब व्यक्तिगत, शैक्षणिक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें। अब स्कैन की गई छवियों, प्रासंगिक दस्तावेजों को अपलोड करें। अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें, सबमिट पर क्लिक करें। अब जेईई मेन 2023 आवेदन पत्र डाउनलोड करें, आगे के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट