Move to Jagran APP

JEE Main Registration 2023: जेईई मेन पहले सेशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

JEE Main registration 2023 last date जनवरी सत्र के जेईई मेन में सम्मिलित होने के लिए जरूरी ऑनलाइन पंजीकरण हेतु आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी को समाप्त होगी। साथ ही एनटीए ने एनआइटी आइआइआइटी और सीएफटीआइ में दाखिले के लिए निर्धारित 75 फीसदी क्राइटेरिया में छूट पर अपडेट जारी किया है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Wed, 11 Jan 2023 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 02:31 PM (IST)
JEE Main Registration 2023: जेईई मेन पहले सेशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
JEE Main 2023 registration: जनवरी सेशन के लिए आवेदन एनटीए के जेईई मेन पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2023: इस साल इंजीनियिंग, प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित देश के शीर्ष संस्थानों में दाखिले की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। एनआइटी, आइआइआइटी और सीएफटीआइ में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी कोर्सेस में इस साल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जनवरी में आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2023 के पहले चरण में सम्मिलित होने के लिए जरूरी पंजीकरण हेतु आवेदन प्रक्रिया आज यानि बुधवार, 12 जनवरी 2023 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जिन इच्छुक छात्र-छात्राओं ने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं किया है, वे एनटीए के जेईई मेन पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन के लिए आवेदन लिंक

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन के लिए आवेदन के दौरान उन्हें निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान भी 12 जनवरी की रात 11.50 बजे तक ही कर पाएंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अप्लीकेशन सबमिट करने के पहले इसमें भरे गए सभी विवरणों की ध्यानपूर्वक जांच कर लेनी चाहिए क्योंकि एनटीए द्वारा जेईई मेन 2023 अप्लीकेशन में करेक्शन के लिए किसी भी अवधि की जानकारी जारी शेड्यूल में नहीं दी है। बता दें कि जेईई मेन 2023 के जनवरी में होने वाले सेशन के लिए अधिसूचना 15 दिसंबर को जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी।

यह भी पढ़ें - JEE Main Exam 2023: जनवरी और अप्रैल में होगी जेईई मेंस परीक्षा, पहले सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

JEE Main 2023: जेईई मेन के लिए 75 फीसदी क्राइटेरिया में छूट इन कैंडीडेट्स को

दूसरी तरफ, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई मेन 2023 के लिए पूर्व निर्धारित योग्यता मानदंडों में छूट की घोषणा की है। एजेंसी द्वारा मंगलवार, 10 जनवरी 2023 को जारी अधिसूचना के मुताबिक एनआइटी, आइआइआइटी और सीएफटीआइ में दाखिले के लिए क्वालिफाई किए ऐसे उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा जो कि या तो कक्षा 12 में 75 फीसदी अंक प्राप्त किए हों या अपने सम्बन्धित बोर्ड की परीक्षा के टॉप 20 पर्सेंटाइल में पास हुए हों। एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए यह कट-ऑफ 65 फीसदी ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.