Move to Jagran APP

JEE Advanced Topper 2024: दृढ़ निश्चय और कड़ी तैयारी से वेद लाहोटी ने जेईई एडवांस में हासिल की AIR-1, मैथ्स है पसंदीदा विषय

आईआईटी जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। इस बार इंदौर के छात्र वेद लाहोटी ने जेईई-एडवांस्ड में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। उसे 360 में से 355 अंक मिले हैं। वेद के पिता का नाम योगेश लाहोटी है और वे प्राइवेट फर्म में कंस्ट्रक्शन मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं वहीं उनकी मां हाउस वाइफ हैं और उनका नाम जया लाहोटी है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 09 Jun 2024 01:39 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 01:45 PM (IST)
JEE Advanced Topper 2024: यहां से पढ़ें वेद लाहोटी की सक्सेज स्टोरी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास की ओर से जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही आईआईटी मद्रास की ओर से टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई है। जेईई एडवांस 2024 में इंदौर के वेद लाहोटी 360 में से 355 अंक प्राप्त करके देशभर में पहला स्थान (AIR-1) हासिल किया है।

जेईई एडवांस में कुछ कर दिखाने का था जज्बा

वेद लाहोटी ने जेईई एडवांस को अपने सपने की तरह देखा है। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि उन्होंने जेईई एडवांस में रिकॉर्ड तोड़ने का दृढ़ निश्चय कर रखा था। इसलिए उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की।

जेईई मेन में पाई थी 119वीं रैंक

वेद लाहोटी शुरुआत से ही पढ़ने के मामले में आगे रहे हैं। उन्होंने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 98.6 फीसदी अंक और कक्षा 12 में 97.6 फीसदी अंक प्राप्त किये थे। इससे पहले उन्होंने जेईई मेन एग्जाम में देशभर में 119वीं रैंक हासिल की थी। लेकिन अपने दृण निश्चय और बेहतर तैयारी के दम पर उन्होंने जेईई एडवांस में देशभर में पहली रैंक हासिल कर अपना रोशन किया है।

मैथ्स को मानते हैं पसंदीदा विषय

जेईई एडवांस में पहली रैंक हासिल करने वाले वेद अपना पसंदीदा विषय गणित को मानते हैं। वेद को केवल पढ़ने को शौक है और वे ज्यादातर समय पढ़ाई में ही निकालते हैं। हालांकि वे स्वास्थ्य रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लेते हैं।

कौन हैं वेद लाहोटी

वेद मूल रूप से इंदौर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी तैयारी कोटा में रहकर पूरी की। वेद की मां का नाम जया लाहोटी है जो हाउस वाइफ हैं। उनके पिता का नाम योगेश लाहोटी है और वे प्राइवेट फर्म में कंस्ट्रक्शन मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Result 2024 OUT: घोषित हुआ आईआईटी जेईई एडवांस रिजल्ट, 355 अंक हासिल कर वेद लाहोटी बने टॉपर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.