नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IGNOU Admit Card 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जून 2021 टर्म-ईंड-एग्जामिनेशन (जून 2021 टीईई) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। इग्नू के विभिन्न यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस के ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने जून 2021 सत्रांत परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरे हैं, वे परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना हॉल टिकट विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से जून 2021 टीईई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जून 2021 टीईई एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

इन स्टेप मे करें जून 2021 टीईई एडमिट कार्ड डाउनलोड

परीक्षार्थियों को अपना हाल टिकट डाउनलोड करने के लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर ही दिये गये अलर्ट्स सेक्शन में एक्टिव किये गये सम्बन्धित पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और अपने सम्बन्धित कोर्स का चुनाव दिये गये ड्रॉप-डाउन में से सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद स्टूडेंट्स को अपने हॉल टिकट की सॉफ्ट कॉपी सेव कर लेनी चाहिए।

27 सितंबर से 6 अक्टूबर तक होनी है परीक्षा

इग्नू द्वारा जून 2021 टर्म-ईंड-एग्जाम का आयोजन 27 सितंबर से 6 अक्टूबर 2021 तक किया जाना है। परीक्षा का आयोजन ओआरपीई (ऑनलाइन रिमोट प्रॉक्टर्ड एग्जामिनेशन) मोड में किया जाएगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी अपने घर से या अपनी सुविधा के अनुसार किसी अन्य स्थान से इस ऑनलाइन परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे।

दूसरी तरफ, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर, 2021 है। जो कोई भी सितंबर 2020 और मार्च 2021 में एनटीए द्वारा आयोजित इग्नू ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए पहले ही परीक्षा दे चुका है और सफलतापूर्वक पूरा कर चुका है, उसे इस टीईई-जून 2021 के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Edited By: Rishi Sonwal