IGNOU Date Sheet 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने दिसंबर 2021 की टर्म एंड परीक्षा (Term End Exam) का टेंटेटिव शेड्यूल जारी कर दिया है। इग्नू ने अपनी वेबसाइट पर http://ignou.ac.in/ दिसंबर टीईई 2021 की अस्थायी तारीखें घोषित की हैं। इसके अनुसार, यह परीक्षाएं 20 जनवरी 2022 से शुरू होंगी और 22 फरवरी, 2022 तक चलेगी। इन परीक्षाओं के लिए रजिस्टर्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर लॉगइन करके नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इन तिथियों का रखें ध्यान 

दिसंबर टीईई के लिए परीक्षा की शुरुआत- 20 जनवरी, 2022 (अस्थायी)

दिसंबर टीईई के लिए परीक्षा की आखिरी तारीख-22 फरवरी, 2022 (अस्थायी)

शिकायत दर्ज करने की अंतिम तिथि- 10 नवंबर, 2021

IGNOU December TEE 2021: टेंटेटिव शेड्यूल ऐसे करें चेक

दिसंबर टीईई परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड करने के लिए छात्र-छात्राएं सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं। अब होम पेज पर उपलब्ध इग्नू दिसंबर टीईई 2021 डेटशीट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं। अब पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

इग्नू की ओर से जारी आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि, इग्नू डेट शीट 2021 केवल अस्थायी है और उचित समय पर अंतिम डेट शीट जारी होने की संभावना है। इग्नू ने कहा है कि परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा करने का पोर्टल भी जल्द ही खोला जाएगा और उम्मीदवारों को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। दिसंबर टीईई के लिए परीक्षा फॉर्म जारी करने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके अलावा, परीक्षा में बैठने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित तारीख तक अपना असाइनमेंट जमा करना होगा। वहीं दिसंबर टीईई परीक्षा में कुछ पाठ्यक्रमों के प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार और एमसीक्यू प्रारूप में होंगे। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि अगर परीक्षा के संबंध में कोई समस्या है तो उम्मीदवार datesheet@ignou.ac.in पर लिख सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey