नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IGNOU Admission 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में जुलाई 2021 सेशन में प्रवेश लेने के लिए आखिरी तारीख बढ़ा दी है। इग्नू द्वारा मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 को साझा की गयी आधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन डिस्टैंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन मोड में संचालित किये जा रहे बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ाई गयी है। हालांकि, इग्नू के अपडेट के अनुसार, इस बढ़ी हुई तारीख तक स्टूडेंट्स सेमेस्टर आधारित यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इनकी आखिरी तारीख सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ ही समाप्त हो चुकी है।

ऐसे करें अप्लाई

जो स्टूडेंट्स इग्नू से नॉन-सेमेस्टर आधारित स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं, वे इग्नू के अप्लीकेशन पोर्टल, ignouadmission.samarth.edu.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत छात्रों को पहले पंजीकरण करना होगा और रजिस्टर्ड यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करके आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के दौरान स्टूडेंट्स को अपनी फोटो, हस्ताक्षर, आयु, शैक्षणिक योग्यता, जाति, अनुभव, बीपीएल, आदि से सम्बन्धित प्रमाण-पत्रों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। स्टूडेंट्स इनकी सॉफ्ट कॉपी निर्धारित मानकों के अनुसार स्कैन करके पहले से सेव कर लें।

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को अप्लीकेशन पेज पर दिये गये निर्देशों और इग्नू द्वारा जारी किये कॉमन प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और फीस आदि की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। साथ ही, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सम्बन्धित कोर्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ही पहले टर्म की फीस भरनी होगी, जिसका भुगतान वे ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आदि) से कर पाएंगे।

इस लिंक से करें आवेदन

Edited By: Rishi Sonwal