Move to Jagran APP

ICSE ICS Board Exam 2020: 10वीं और 12वीं के बचे पेपर जल्द होंगे आयोजित, लॉक डाउन के बाद जारी होगी डेट शीट

ICSE ICS Board Exam 2020 परीक्षाओं के आरंभ होने की तिथि से 6 से 8 दिनों के भीतर ही सम्पन्न कराये जाएंगे इनमें शनिवार और रविवार भी हो सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 01:33 PM (IST)
ICSE ICS Board Exam 2020: 10वीं और 12वीं के बचे पेपर जल्द होंगे आयोजित, लॉक डाउन के बाद जारी होगी डेट शीट
ICSE ICS Board Exam 2020: 10वीं और 12वीं के बचे पेपर जल्द होंगे आयोजित, लॉक डाउन के बाद जारी होगी डेट शीट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSE ICS Board Exam 2020: आईसीएसई की कक्षा 10 और 12 की बची हुई परीक्षाओं को लेकर जारी नये अपडेट के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन जल्द ही किया जा सकता है और परीक्षाओं के शुरु किये जाने की निर्धारित तिथि से 8 दिन पूर्व सूचना उपलब्ध करायी जाएगी। जबकि, परीक्षा के लिए डेट शीट लॉक डाउन के बाद जारी किये जा सकते हैं। वहीं, परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा परीक्षाओं के आयोजन के 6-8 हफ्ते के भीतर किये जाएंगे। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस यानि आईसीएसई ने 1 मई 2020 को विज्ञप्ति जारी करते हुए ये परीक्षाओं के सम्बन्ध में ये जानकारियां दीं।

loksabha election banner

वर्ष 2020 के लिए आईसीएसई की छह विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं, जिनमें ज्योग्राफी एचसीजी पेपर 2, बॉयोलॉजी – साइंस पेपर 3, इकनॉमिक्स, ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी और आर्ट पेपर 4 शामिल हैं।

वहीं, आईएससी 2020 के लिए आठ विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। जिन विषयों के पेपर होने हैं, वे बॉयोलॉजी पेपर 1, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइक्लॉजी, होम साइंस पेपर 1, इलेक्टिव इंग्लिश, और आर्ट पेपर 5 हैं।

काउंसिल ने अपनी विज्ञप्ति में परीक्षाओं के आरंभ होने की तिथि से 6 से 8 दिनों के भीतर ही सम्पन्न कराने की घोषणा की है, इनमें शनिवार और रविवार भी हो सकते हैं।

आईसीएसई और आईएससी 2020 की बचे पेपरों की डेट को लेकर सूचना काउंसिल द्वारा सभी सम्बद्ध स्कूलों के हेड को ईमेल के जरिए भेजी जाएगी। साथ ही, आधिकारिक रूप से आईसीएसई के कैरियर पोर्टल पर भी जारी की जाएगी।

काउंसिल ने सभी सम्बद्ध स्कूलों को निर्देश दिया है कि इस बीच वे 11वीं कक्षा में आईसीएसई के छात्रों को प्रोविजिनल आधार पर एडमिशन दे सकते हैं और उनके लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरु कर सकते हैं। दूसरी तरफ, आईएससी के छात्र भी इस बीच विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयारी जारी रख सकते हैं।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.