GATE Exam 2023: आगामी ग्रेजुएट एप्टिट्यूट टेस्‍ट (गेट-2023) 4, 5, 11 एवं 12 फरवरी, 2023 को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा की तैयारी परीक्षा में क्या करें और क्या नहीं करें, आइये जानें एक्‍सपर्ट के उपयोगी टिप्‍स…

गेट-2023 में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों का खुद पर आत्म-नियंत्रण के साथ-साथ अपने आप पर पूरा विश्‍वास होना बहुत जरूरी है। ऐसे उम्‍मीदवारों को अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए एक रणनीति के साथ गेट परीक्षा देनी चाहिए।

समझें पाठ्यक्रम : जैसाकि अब गेट परीक्षा के लिए अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में सभी उम्‍मीदवार निश्चित रूप से इसके पाठ्यक्रम को अच्‍छी तरह समझकर अपनी तैयारी कर रहे होंगे। फिर भी अभी आप एक बार यह देख लें कि क्‍या पाठ्यक्रम के अनुसार आपने सभी विषयों को पूरा कर लिया है।

समय प्रबंधन : अभी उम्मीदवारों को बहुत कुशलता से बचे हुए दिनों का उपयोग करने की आवश्यकता है। इस समय सभी कांसेप्‍ट का रिवीजन करने में अपना समय लगाएं।

समय सारिणी के अनुसार तैयारी : उम्मीदवारों को यह सुझाव है कि गेट2023 परीक्षा के समय के अनुसार अपनी एक समय सारिणी तैयार करके ही आगे की तैयारी करें।

वर्चुअल कैलकुलेटर से अभ्यास : आगामी गेट की तैयारी कर रहे छात्रों को वर्चुअल कैलकुलेटर से अभ्यास करने की आवश्यकता है। इससे उम्मीदवारों को गेट परीक्षा के न्यूमेरिकल में मदद मिलेगी।

बचें तनाव से : गेट-2023 की परीक्षा से पहले उम्मीदवार अक्सर तनाव का सामना करते हैं। तनाव से बचने के लिए उम्मीदवार को अधिक से अधिक अभ्यास की आवश्यकता है, ताकि आत्मविश्वास का स्तर ऊंचा रहे।

माक टेस्ट से प्रैक्टिस : उम्मीदवारों को अभी माक टेस्‍ट के माध्‍यम से अपनी तैयारी को और धार देने की जरूरत है। प्रत्येक विषय की तैयारी और कमजोर क्षेत्रों की जांच के लिए इस तरह का टेस्ट बहुत उपयोगी हो सकता है।

बुद्धिमानी से करें रिवीजन : उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण विषयों को कांसेप्‍ट के साथ रिवीजन करने की आवश्‍यकता है। इससे अंतिम सप्ताह में सभी कांसेप्‍ट को आसानी से याद रखने में मदद मिलेगी।

परीक्षा के दिन की रणनीति : गेट की तैयारी की आखिरी रात आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। मोटिवेट बने रहें और 100 प्रतिशत दक्षता के साथ परीक्षा देने का प्रयास करें।

बचें इन गलतियों से बचें

परीक्षा के आखिरी दिनों में अत्यधिक बातचीत से बचने की जरूरत है, जिसमें इंटरनेट मीडिया, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मोबाइल काल भी शामिल है। इसके अलावा, इस समय अपने लक्ष्य पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में अभी किसी प्लान 'बी' के बारे में न सोचें। परीक्षा का समय आने पर नए विषयों और टापिक्‍स को पढ़ना या सीखने का प्रयास नहीं करना चाहिए। ध्‍यान के भटकाव से भी बचें। इसके अलावा, परीक्षा के लिए आवश्यक एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल और अन्य चीजों की एक सूची बना लें, ताकि समय से सभी को तैयार रख सकें। परीक्षा भवन समय से पहले पहुंचें।

अभिनव नेगी

एसोसिएट डायरेक्टर, गेट, बायजूस एग्‍जाम प्रेप

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट