Move to Jagran APP

Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ कोविड-19 के बीच डिजिटल माध्यमों से मनाने की अपील, जानें इस वर्ष की थीम

Earth Day 2020 ‘क्लाइमेट एक्शन’ थीम वाले पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को मनाये जाने के लिए कई गतिविधियों को ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 12:18 PM (IST)
Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ कोविड-19 के बीच डिजिटल माध्यमों से मनाने की अपील, जानें इस वर्ष की थीम
Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ कोविड-19 के बीच डिजिटल माध्यमों से मनाने की अपील, जानें इस वर्ष की थीम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Earth Day 2020: पर्यावरण संरक्षण के प्रति सभी की भागीदारी को प्रदर्शित करने के मुख्य उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को मनाये जाने वाले पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को आज पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। ऐसे समय में जबकि पूरा विश्व कोरोना वायरस (कोविड-19) जनित महामारी से जूझ रहा है और इसके उपचार के लिए कोई इलाज अभी तक संभव न होने कारण बचाव हेतु सभी देशों में वहां की सरकार द्वारा लगाये गये लॉक-डाउन के कारण घर में ही रहने के आदेशों के बीच सभी से पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को डिजिटल माध्यमों से मनाये जाने की अपील की गयी है।

loksabha election banner

वर्ष 2020 के ‘क्लाइमेट एक्शन’ थीम वाले पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ को मनाये जाने के लिए अर्थ डे नेटवर्क द्वारा कई गतिविधियों को ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें earthday.org पर विजिट करके भाग लिया जा सकता है। अर्थ डे नेटवर्क के 190 देशों में एक लाख से अधिक संगठनों द्वारा एक बिलियन से अधिक जनसंख्या की भागीदारी के साथ पृथ्वी दिवस को मनाया जा रहा है।

दूसरी तरफ, भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पृथ्वी दिवस के मौके पर सभी से अधिक ‘क्लीनर’, ‘हेल्दीयर’ और ‘मोर प्रॉस्पेरस’ प्लैनेट अर्थ के लिए सभी से संकल्प लेने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से अगली पंक्ति में लड़ रहे लोगों को प्रोत्साहित भी किया।

पृथ्वी दिवस से जुड़ी मुख्य बातें

-मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य हमारे पर्यावरण और प्रकृति की सुरक्षा के लिए सभी की भागादरी को बढ़ावा देना है।

- वर्ष 2020 के अर्थ डे का थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ निर्धारित किया गया है।

- कोविड-19 को देखते हुए वर्ष 2020 के अर्थ डे को डिजिटल माध्यमों से मनाने जाने की अपील की गयी है।

- अर्थ डे को लेकर विश्व के देशों एवं विभिन्न संगठनों के बीच समन्वय का कार्य ‘अर्थ डे नेटवर्क’ नामक संगठन द्वारा किया जाता है।

- अर्थ डे नेटवर्क से 190 देश, एक लाख से अधिक संगठन के माध्यम से एक बिलियन से अधिक जनसंख्या को जोड़ा गया है।

-पृथ्वी दिवस को 22 अप्रैल 1970 से वार्षिक रुप से मनाया जाता है।

- 1970 के पहले कार्यक्रम के दौरान अमेरिका के न्यूयॉर्क एक मिलियन लोग शामिल हुए थे और पर्यावरण के लिए अधिक कठोर कानून बनाने की मांग की थी। इस कार्यक्रम को 25 वर्षीय स्नातक डेनिस हैयेस ने आयोजित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.