DU Special Cut-Off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इसके अनुसार, अभी तक 50 हजार से ज्यादा सीटों पर प्रवेश दिए जा चुके हैं। वहीं डीयू के कॉलेज अब आज, 25 अक्टूबर को स्पेशल कटऑफ लिस्ट जारी करेंगे। स्टूडेंट्स यह लिस्ट कॉलेजों की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर चेक कर सकते हैं। छात्र ध्यान रखें कि 25 अक्टूबर को जारी होने वाली स्पेशल कट ऑफ लिस्ट चौथी कट ऑफ लिस्ट नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय 30 अक्टूबर, 2021 को चौथी कट ऑफ जारी करेगा। यह विशेष कट ऑफ सूची, उन छात्रों के लिए होगी जो पात्र थे, लेकिन विभिन्न कारणों से दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त नहीं ले सके।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तीसरी कटऑफ के तहत 58 हजार सीटों पर बीए, बीएससी और काॅमर्स के फर्स्ट ईयर में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय को लगभग 1.7 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 58 हजार से अधिक सभी सूचियों के तहत प्रवेश स्वीकृत किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को प्राचार्यों द्वारा 9 हजार से अधिक आवेदनों को मंजूरी दी गई। वहीं तीसरी कट ऑफ सूची के तहत, लगभग 7हजार से 9हजार तक के आवेदनों को सभी दिनों में स्वीकृत किए गए हैं। हालांकि, डीयू एडमिशन से जुड़े सटीक आंकड़ों के लिए छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि डीयू एडमिशन 2021 में भी सीटों को रद्द या अपग्रेड करने का भी विकल्प है। यह विकल्प दूसरी कट ऑफ सूची जारी होने के बाद छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया था और सभी सूचियां समाप्त होने तक वहां रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक लगभग 199 छात्रों ने अपने प्रवेश रद्द कर दिए हैं। वहीं पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक संभावना है कि स्पेशल कट ऑफ लिस्ट के तहत अनारक्षित कैटेगरी के लिए ज्यादातर कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया बंद हो जाएंगे, लेकिन ये अन्य कैटेगरी के लिए दाखिले शुरू हो सकते हैं।

Edited By: Nandini Dubey