Move to Jagran APP

Delhi Winter Vacation 2024: दिल्ली के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां 6 जनवरी तक, निजी स्कूल में भी रहेंगे बंद

दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां जनवरी 2024 के आरंभ में होगी। प्राप्त अपडेट के मुताबिक दिल्ली में स्कूलों को 1 जनवरी से 6 जनवरी (Delhi Winter Vacation 2024 Dates) तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान स्कूलों में फिजिकल कक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में नियमित कक्षाएं 8 जनवरी से फिर से लगाई जाएंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Fri, 22 Dec 2023 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 08:06 AM (IST)
Delhi Winter Vacation 2024 Dates: शीतकालीन अवकाश की घोषणा सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए अपडेट। दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां जनवरी 2024 के आरंभ में होगी। प्राप्त अपडेट के मुताबिक दिल्ली में स्कूलों को 1 जनवरी से 6 जनवरी (Delhi Winter Vacation 2024 Dates) तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान स्कूलों में फिजिकल कक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में नियमित कक्षाएं 8 जनवरी से फिर से लगाई जाएंगे।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - School Winter Vacation 2024: दिल्ली, UP, हरियाणा, राजस्थान और अन्य राज्यों में इन तारीखों पर रहें स्कूल बंद

Delhi Winter Vacation 2024: निजी स्कूल में भी रहेंगे बंद

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के अपडेट्स के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में शीतकालीन अवकाश की घोषणा सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगी। दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों में सभी कक्षाओं के लिए फिजिकल क्लासेस का आयोजन इस दौरान नहीं किया गया जाएगा।

Delhi Winter Vacation 2024: पूर्व छुट्टियों के चलते घटे शीतकालीन अवकाश

बता दें कि आमतौर पर दिल्ली के स्कूलों में 15 दिनों का अवकाश दिया जाता था। हालांकि, नवंबर के माह के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण के चलते स्कूलों को 9 से 18 तारीख बंद रखने के निर्देश दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए थे। ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (Delhi Schools Winter Vacaction 2024) को घटाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें - Delhi School Winter Vacation: दिल्ली सरकार ने कम की स्कूलों की छुट्टियां, ये है बड़ी वजह

Delhi Winter Vacation 2024: NCR के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां

एकतरफ जहां दिल्ली के स्कूलों के लिए सर्दी की छुट्टियों की तारीखों का एलान कर दिया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ, दिल्ली से हटे यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद तथा हरियाणा के गुरूग्राम एवं फरीदाबाद के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है।

बात करें उत्तर प्रदेश की तो पिछले वर्ष स्कूलों को 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद रखा गया था। हालांकि, इस बार छुट्टियों को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। दूसरी तरफ, हरियाणा सरकार के निर्देशों के अनुसार विभिन्न स्कूलों द्वारा तैयार किए गए एकेडेमिक कैलेंडर में विंटर ब्रेक (Haryana Winter Vacacation 2024) 1 से 10 जनवरी रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.