Move to Jagran APP

CTET July Notification 2022: सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, स्कोर बेहतर करने के लिए भी दे सकते हैं परीक्षा

CTET July Notification 2022 सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। इस परीक्षा में वे उम्मीदवार भी सम्मिलित हो सकते हैं जिन्हें पूर्व की परीक्षाओं में सफल घोषित किया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 03:19 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 03:20 PM (IST)
CTET July Notification 2022: सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, स्कोर बेहतर करने के लिए भी दे सकते हैं परीक्षा
सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन 2022 के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CTET July Notification 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई 2022 संस्करण के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन 2022 जारी होने का साथ ही आवेदन की प्रक्रिया की भी शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकेंगे और साथ ही ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि देश भर में स्थिति विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों, दिल्ली समेत विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित सरकारी स्कूलों में शिक्षक की सरकारी नौकरी के लिए सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। साथ ही, ज्यादातार निजी स्कूल भी टीचिंग जॉब के लिए सीटीईटी सर्टिफिकेट मांगते हैं।

loksabha election banner

स्कोर बेहतर करने के लिए भी दे सकते हैं परीक्षा

सीबीएसई द्वारा आयोजित की सीटीईटी परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इस प्रमाण-पत्र की वैधता आजीवन होगी, यानि उम्मीदवारों को एक बार क्वालिफाई करने के बाद परीक्षा में फिर से बैठने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, पूर्व की परीक्षाओं में सफल घोषित उम्मीदवार भी अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए फिर से परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी में सम्मिलित होने के अवसरों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

सीटीईटी आवेदन प्रक्रिया और शुल्क

सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले सीटीईटी जुलाई 2022 अप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना सीटीईटी रिजस्ट्रेशन 2022 कंपलीट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनो पेपरों के लिए 1200 रूपये का शुल्क देना होगा। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर का शुल्क 500 रुपये और दोनो पेपरों के लिए 600 रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.