Move to Jagran APP

CTET 2021 Answer Key: सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड, 21 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज

CTET 2021 Answer Keyकेंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर-की जारी हो गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार को सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दी है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद जांच कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 03:38 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 07:01 AM (IST)
CTET 2021 Answer Key: सीटीईटी आंसर-की इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड, 21 फरवरी तक कराएं आपत्ति दर्ज
सीबीएसई ने आंसर-की के लिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को 21 फरवरी तक का समय दिया है।

CTET 2021 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर-की जारी हो गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को सीटीईटी परीक्षा (CTET) की आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दी है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर अपनी जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद आंसर की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फाॅलो करके या फिर डायरेक्ट लिंक के माध्यम से उत्तरों की जांच कर सकते हैं। वहीं बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 31 जनवरी 2021 को सीटीईटी परीक्षा आयोजित की थी।

prime article banner

इस लिंक से करें आंसर-की डाउनलोड

इस लिंक से कराएं आपत्ति दर्ज

CTET answer key 2021: आंसर की ऐसे करें जांच 

सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है, "CTET जनवरी 2021 के लिए चैलेंज। इसके बाद लिंक में से एक का चयन करें। डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। अपने क्रेडेंशियल्स और लॉगिन से एंटर करें। इसके बाद सीटीईटी आंसर-की 2021 स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी, डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें।

अभ्यर्थी ध्यान दें कि सीबीएसई बोर्ड ने आंसर-की के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को 19 फरवरी से 21 फरवरी, 2021 तक का समय दिया है। इस दौरान अगर किसी परीक्षार्थी को लगता है कि उनका आंसर गलत चेक हुआ है तो वह इसके लिए आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक पोर्टल पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। वहीं इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न 1000 रुपये प्रति का शुल्क देना होगा। वहीं शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा एक बार भुगतान करने के बाद फीस वापस नहीं की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी ज्यादा डिटेल के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.