CBSE CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के (Central Teacher Eligibility Test, CTET) लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्टूबर तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। वहीं आवेदन करते वक्त कुछ डॉक्यूमेंट्स। 

CTET 2021: ये है महत्वपूर्ण

कक्षा 12 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र।

उम्मीदवारों को अपनी हायर एजुकेशन प्रमाणपत्र की कॉपी

आधार कार्ड की स्कैन कॉपी।

अभ्यर्थी फोटो .jpg या .jpeg प्रारूप में स्कैन की गई तस्वीर।

आपके हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवि

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अगर आवेदन पत्र में कोई अन्य दस्तावेज मांगे जाते हैं, तो उन्हें भी अपलोड किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें। 

इन तिथियों का रखें ध्यान

सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत- 20 सितंबर, 2021 से शुरू 

सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर, 2021

परीक्षा आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, 2021

CTET 2021 टेंटेटिव परीक्षा की तारीखें 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच

CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें रजिस्ट्रेशन

सीटीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, 'ऑनलाइन आवेदन करें'। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और अपने रिकॉर्ड के लिए पंजीकरण संख्या/आवेदन संख्या नोट करें।अब, उम्मीदवारों को इसे पूरा करने के लिए नवीनतम फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करना होगा। इसके बाद अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।आपका सीटीईटी 2021 आवेदन पत्र जमा किया जाएगा।भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

Edited By: Nandini Dubey