नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CCRAS Exam 2021: एलडीसी/यूडीसी पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को केंद्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान परिषद् (सीसीआरएएस) ने स्थगित कर दिया है। परिषद ने एलडीसी/यूडीसी परीक्षा 2021 को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस बुधवार, 7 अप्रैल 2021 को जारी किया। सीसीआरएएस के नोटिस के अनुसार, पूरे देश में कोविड-19 मामलों के हुई बढ़ोत्तरी और रोकथाम के लिए जगह-जगह पर कई राज्यों/स्थानीय प्रशासनों द्वारा लगाये जा रहे लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों या कर्फ्यू के चलते और सभी उम्मीदवारों एवं एग्जामिनेशन स्टाफ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 11 अप्रैल को होने वाली एलडीसी/यूडीसी परीक्षा को अगली सूचना तक के लिए स्थगित किया जाता है।

सीसीआरएएस एलडीसी/यूडीसी परीक्षा स्थगित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

यह भी पढ़ें - CCRAS Recruitment 2021: केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान में 23 पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू 21 और 22 अप्रैल को

बता दें कि सीसीआरएएस द्वारा मुख्यालय एवं विभिन्न केंदों पर लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) और अपर डिविजन क्लर्क (यूडीसी) के कुल 66 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन (सं.2-2/2018) नवंबर 2019 में जारी किया गया था। आवेदन प्रक्रिया 20 नवंबर से 19 दिसंबर 2019 तक चली थी। इसके बाद निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन 11 अप्रैल 2021 को किया जाना था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।

एलडीसी/यूडीसी परीक्षा

यूडीसी पदों के लिए उम्मीदवारो का चयन मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन वाली ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। वहीं, एलडीसी पदों के लिए मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन वाली ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर चयन किया जाना है। लिखित परीक्षा के आधार पर सीटों की संख्या से 4 गुना उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। टाइपिंग टेस्ट कंप्यूटर आधारित होगा। उम्मीदवारों का अग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाईपिंग गति का परीक्षण किया जाना है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021