Move to Jagran APP

CBSE टर्म 1 के नतीजे जनवरी के आखिरी हफ्ते में संभव, टर्म 2 परीक्षाओं को स्थगित करने की उठने लगी है मांग

CBSE टर्म 1 परीक्षाओं के नतीजों पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बोर्ड के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 की घोषणा जनवरी 2022 के आखिरी सप्ताह के दौरान की जा सकती है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 12:49 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 08:09 AM (IST)
CBSE टर्म 1 के नतीजे जनवरी के आखिरी हफ्ते में संभव, टर्म 2 परीक्षाओं को स्थगित करने की उठने लगी है मांग
स्टूडेंट्स टर्म 2 परीक्षाओं को स्थगित करने या रद्द करने या ऑनलाइन मोड में आयोजन की मांग कर रहे हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की वर्ष 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान विभिन्न तारीखों पर आयोजित की गयी पहले चरण यानि टर्म 1 परीक्षाओं के नतीजों पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बोर्ड के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 की घोषणा जनवरी 2022 के आखिरी सप्ताह के दौरान की जा सकती है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने दैनिक जागरण से जानकारी साझा करते हुए कहा, “जहां तक टर्म 1 की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन की बात है उसे जनवरी के आखिरी सप्ताह तक छात्रों का बताया जाएगा।”

loksabha election banner

बता दें कि सीबीएसई द्वारा टर्म 1 परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी होने के साथ ही कहा गया था कि परीक्षाओं के आयोजन के बाद जल्द ही नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि, बोर्ड द्वारा परीक्षा कार्यक्रम के बीच में ही मूल्यांकन नीति में बदलाव के चलते 7 विषयों (मेजर और माइनर) के मूल्यांकन स्कूल के बाहर से कराए जाने कारण नतीजों की घोषणा में देरी हुई है।

यह भी पढ़ें - CBSE Term 1 Result : जनवरी में जारी होगा सीबीएसई टर्म वन का रिजल्ट, कोई छात्र नहीं होगा फेल

टर्म 2 परीक्षाओं को स्थगित करने की उठने लगी है मांग

दूसरी तरफ, देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-1) के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के देश भर के विभिन्न हिस्सों में तेजी से बढ़ते मामलों और उनकी रोकथाम के लिए कई हिस्सों में लगाए जा रहे साप्ताहित कर्फ्यू के मद्देनजर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स द्वारा टर्म 2 परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग की जाने लगी है। इन स्टूडेंट्स द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से टर्म 2 परीक्षाओं के स्थगित करने या रद्द करने या ऑनलाइन मोड में आयोजन किए जाने की गुहार सीबीएसई बोर्ड, शिक्षा मंत्रालय, शिक्षा मंत्री, आदि से लगाई जा रही है।

बता दें कि इग्नू के दिसंबर 2021 टर्म-ईंड-एग्जाम, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) 2021 की परीक्षा, गेट 2022 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी होने का कार्यक्रम, आदि पहले ही स्थगित किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.