CBSE Class 12 result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार, 21 जुलाई, 2021 को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि बढ़ा दी। इसके अनुसार अब स्कूल, कक्षा 12 के परिणाम का रिजल्ट 25 जुलाई की शाम 5 बजे तक फाइनल करना होगा। स्कूलों को इसके बाद कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। बता दें कि पहले अंतिम तिथि 22 जुलाई थी।

बोर्ड ने समय-सीमा बढ़ाने का फैसला शिक्षकों के तनाव को देखते हुए लिया है। बोर्ड ने देखा कि स्कूलों को निर्धारित डेडलाइन के भीतर रिजल्ट तैयार नहीं कर पा रहें हैं और उसके अलावा शिक्षकों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सीबीएसई ने स्कूलों को आवश्यक समय देने का फैसला किया है। बता दें कि सीबीएसई के अधिकारी आज यानी कि 21 जुलाई को ईद के त्योहार पर भी काम कर रहे हैं, जो एक राजपत्रित अवकाश भी है, ताकि बोर्ड समय पर परिणाम घोषित कर सके। वहीं परिणाम को अंतिम रूप देने में स्कूलों की सहायता के लिए, मुख्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय और परीक्षा विभाग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कार्य करेंगे। सीबीएसई ने कुछ समय पहले एक बयान में यह निर्देश दिए थे। इसके अलावा बोर्ड ने यह भी घोषणा की है कि प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 16 अगस्त, 2021 से 15 सितंबर, 2021 तक आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा, बोर्ड का कहना है कि प्राइवेट छात्रों के लिए, चूंकि अंकों के मूल्यांकन का कोई रिकॉर्ड नहीं है, इसलिए बोर्ड को उनके लिए परीक्षा आयोजित करनी होगी। बोर्ड का कहना है कि रेग्यूलर छात्र, जिनके परिणामों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जा सकता है, सीबीएसई के प्रावइेट छात्रों के लिए यह संभव नहीं है। इसलिए उनके लिए परीक्षा आयोजित करनी होगी।