नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Class 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा कर दी गयी है। इस वर्ष की परीक्षा में 18.73 लाख छात्र बैठे थे। परिणामों में इस वर्ष 91.46% परीक्षार्थी पास घोषित किये गये हैं। इस वर्ष की परीक्षा में केंद्रीय विद्यालय के छात्र सबसे आग रहे। छात्र अपना रिजल्ट cbseresults.nic.in, results.nic.in और cbse.nic.in, वेबसाइट्स पर देख सकते हैं। यदि छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा न हो या इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो तो छात्र एसएमएस करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट को एसएमएस के माध्यम से देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दिये गये मोबाइल नंबर पर एसएसएम करना होगा। इसके बाद छात्रों को उनका रिजल्ट उसी मोबाइल पर एसएसएस से प्राप्त हो जाएगा।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 देखने के लिए डायरेक्ट लिंक - 1

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 देखने के लिए डायरेक्ट लिंक - 2

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 देखने के लिए डायरेक्ट लिंक - 3

यह भी देखें: सीबीएसई ने 10वीं के नतीजों का किया ऐलान, 91.46% स्टूडेंट्स सफल, ऐसे करें चेक

CBSE Class 10th Result 2020 Live Updates @ 01.32 PM: ये हैं रिजल्ट के आकड़े

सीबीएसई बोर्ड की इस वर्ष की 10वीं की परीक्षाओं में कुल 18,85,885 छात्र पंजीकृत हुए थे। इनमें से 18,73,015 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। जबकि 17,13,121 छात्रों को सफल घोषित किया गया है। इस प्रकार इस बार का उत्तीर्ण छात्रों को प्रतिशत 91.46 फीसदी रहा जो कि पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। देश भर के केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अधिक 99.23% फीसदी है। जबकि इसके बाद दूसरे स्थान पर जवाहर नवोदय विद्यालय है जहां के 98.66 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

CBSE Board Class 10th Result 2020 Live Updates @ 01.03 PM:परिणाम घोषित, एचआरडी मंत्री ने दी शुभकामनाएं

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं के परिणामों की घोषणा दोपहर 12.40 बजे कर दी गयी है। इसके बाद एचआरडी मंत्री ने छात्रों को परिणामों के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंड्री कक्षाओं के नतीजों को लेकर शुभकाभनाएं देते हुए परिणामों की घोषणा किये जाने की आधिकारिक जानकारी साझा की।

CBSE Board Class 10th Result 2020 Live Updates @ 12.36 PM: 7738299899 नंबर पर SMS करके भी देखें रिजल्ट

छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2020 एसएमएस भेज भी मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को CBSE10 <रोल नंबर> <एडमिट कार्ड आईडी> को मोबाइल नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। इसके बाद छात्रों को उनका रिजल्ट उनके मोबाइल पर एसएमएस से के माद्यम से प्राप्त हो जाएगी. हालांकि, छात्रों को अपना पूरा स्कोर कार्ड डाउनोलड करने के लिए डिजिलॉकर ऐप्प पर जाकर लॉगिन करना होगा।

CBSE 10th Class Result 2020 Live Updates @ 12.20 PM: रिजल्ट न दिखे तो ये है ऑप्शन

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करते समय यदि छात्र अपना रिजल्ट एक बार में नहीं देख पाते हैं तो उन्हें सबसे अपना रोल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी नंबर एक फिर से भरकर प्रयास करना चाहिए। यदि इस बार भी छात्र अपना रिजल्ट नहीं देख पाते हैं उन्हें थोड़ी देर बाद फिर से प्रयास करना चाहिए, क्योंकि कई बार वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक होने के कारण रिजल्ट नहीं दिखता है। यदि छात्र इसके बाद भी अपना रिजल्ट नहीं देख पाते हैं तो उन्हें अन्य माध्यमों जैसे आईवीआरएस, या डिजिलॉकर से अपना रिजल्ट देखना चाहिए। साथ ही, छात्र अपना रिजल्ट अपने स्कूल से संपर्क करके भी जान सकते हैं क्योंकि सीबीएसई द्वारा सभी स्कूलों को पूरा रिजल्ट ईमेल से भेजा जाएगा।

यह भी देखें: CBSE 10th Result 2020 : आज जारी होंगें 10वीं के नतीजे, 4 स्टेप्स में ऐसे चेक करें

CBSE Class 10th Result 2020 Live Updates @ 11.50 AM: एक ही प्रयास में ऐसे देखें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 को एक ही प्रयास में देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले अपने रोल नंबर और एडमिट कार्ड की आईडी को कहीं लिख कर रख लेना चाहिए। कई बार छात्र हड़बड़ी में अपना रोल नंबर या एडमिट कार्ड आईडी की एक या दो डिजिट गलत भर देते हैं, ऐसे में रिजल्ट नहीं दिखता है और छात्र परेशान हो जाते हैं। इससे बचने के लिए छात्रों को रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड सामने रखना चाहिए या कहीं लिख कर रख लेना चाहिए।

CBSE Board Class 10th Result 2020 Live Updates @ 11.30 AM: 18 लाख से अधिक छात्र करेंगे परिणाम चेक

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए देश भर के 18 लाख से अधिक छात्र थोड़ी ही देर में अपने परिणाम ऑनलाइन देख पाएंगे। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 को लेकर जारी आफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ अन्य माध्यमों से भी देख जा सकेंगे। ऐसे में 18 लाख छात्रों को वेबसाइट की बजाय इन माध्यमों का भी सहारा लेना चाहिए।

CBSE 10th Class Result 2020 Live Updates @ 11.08 AM: स्कूलों को भेजे जाएंगे रिजल्ट ईमेल से

सीबीएसई 10वीं कक्षा रिजल्ट 2020 को छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने के साथ ही साथ अपने स्कूल से भी पता कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड ने परिणामों की घोषणा के बाद रिजल्ट सभी स्कूलों को ऑफिशियल ईमेल से के माध्यम से भेजने की व्यवस्था की है। ऐसे छात्र यदि इंटरनेट से परिणाम नहीं देख पा रहे हैं तो वे अपने स्कूल से संपर्क करके अपने परिणाम जान पाएंगे।

CBSE Board 10th Result 2020 Live Updates @ 10.47 AM: मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट ऐसे करें डाउनलोड

मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, आदि डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने एंडॉयड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डिजिलॉकर ऐप्प डाउनलोड करना होगा। हालांकि, आईओएस यूजर्स को ऐप्प स्टोर से डिजिलॉकर ऐप्प डाउनलोड करना होगा। इसके छात्रों को अपने मोबाइल नंबर, जिसे उऩ्होंने बोर्ड में रजिस्टर कराया था, भेजे गये ओटीपी और रोल नंबर के 6 डिजिट को पिन के रूप में भरना होगा। इसके बाद छात्र अपना मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, आदि डाउनलोड कर पाएंगे।

CBSE 10th Result 2020 Live Updates @ 10.25 AM: नतीजे देखने के लिए ये हैं तीन ऑफिशियल वेबसाइट्स

सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम वेबसाइट करने के लिए बोर्ड ने जिन तीन वेबसाइट्स का जिक्र अपने ऑफिशियल रिजल्ट नोटिफिकेशन में किया है वे हैं – cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in। छात्र रिजल्ट की घोषणा के बाद इन तीनों ही वेबसाइट्स पर जाकर अपना परिणाम देख पाएंगे। छात्रों को अपना रोल नंबर और एडमिट कार्ड नंबर इन वेबसाइट्स पर भरना होगा जिसके बाद ही छात्र अपनी मार्कशीट देख पाएंगे।

CBSE Class 10th Result 2020 Live Updates @ 10.05 AM: बिना इंटरनेट के भी देखें परिणाम

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के परिणाम बिना इंटरनेट के देखने के लिए इंटेरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम यानि आईवीआरएस सुविधा लांच की गयी है। छात्रों को दिये गये टेलीफोन नंबर पर किसी भी फोन या मोबाइल से कॉल करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपनी जानकारियों जैसे रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी को डायल करना होगा, जिसके बाद छात्र अपना रिजल्ट आईवीआरएस सिस्टम से सुन पाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा आज की जानी है। सीबीएसई 10वीं कक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड ने कल 14 जुलाई 2020 को आफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया, जिसके अनुसार सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 परीक्षा 2020 के लिए नतीजों की घोषणा आज 15 जुलाई 2020 को दोपहर में की जानी है। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 के परिणामों को चेक करने के लिए 6 तरीके बताये हैं जिनके माध्यम से छात्र बिना किसी परेशानी के अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 जान पाएंगे और अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर पाएंगे।

1 - इंटरनेट से जरिए देखें सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा के नतीजों को देखने के लिए सबसे पहला तरीका वेबसाइट के जरिए देखने का बताया है। सीबीएसई बोर्ड ने नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), भारत सरकार की मदद से रिजल्ट को विभिन्न ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 को cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर देख पाएंगे।

2 – स्कूलों को भेजे जाएंगे रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पूरे स्कूल का रिजल्ट स्कूलों को उनके हाल ही में बनाये गये ऑफिशियल ईमेल आईडी पर परे भेज दिया जाएगा। इसके बारे में बोर्ड द्वारा पहले ही सूचना दी जा चुकी है।

3- डिजिलॉकर से देखें मार्कशीट और सर्टिफिकेट

बोर्ड ने बताया कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र अपनी डिजिटल रूप से साइन की हुई मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट, आदि डिजिलॉकर digilocker.gov.in ‘परिणाम मंजूषा’ रिपॉजिटरी से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर को ऐक्सेस करने के लिए छात्र प्लेस्टोर या ऐप्प स्टोर से डिजिलॉकर ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को पहले लॉगिन क्रिएट करना होगा, उसके बाद अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

4 – एसएमएस और ईमेल से देखें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के परिणामों को छात्रों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजने की व्यवस्था की गयी है। अतिरिक्त रूप से छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2020 एसएमएस भेज भी मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को CBSE10 <रोल नंबर> <एडमिट कार्ड आईडी> को मोबाइल नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।

5 – उमंग ऐप्प पर देखें अपना रिजल्ट

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की सेवाओं को एक ऐप्प – उमंग पर उपलब्ध कराया गया है। इसी उमंग ऐप्प सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा के परिणामों को भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। छात्र उमंग ऐप्प को गूगल प्ले स्टोर या आईओएस ऐप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद छात्रों को डिजिलॉकर को एक्सेस करना होगा।

6 – टेलीफोन से जानें रिजल्ट (बिना इंटरनेट के)

बिना इंटरनेट की सुविधा के छात्रों को होने वाली परेशानी के मद्देनजर बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 को इंटेरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम यानि आईवीआरएस से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। छात्र परिणामों की घोषणा के बाद दिये गये नंबरों पर किसी भी फोन से कॉल करके मांगी गई जानकारियों को डायल करके अपना रिजल्ट सुन पाएंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी टेलीफोन नंबर – 24300699 (दिल्ली के सब्सक्राइबर्स के लिए) और 011-24300699 (पूरे देश के छात्रों को लिए) जारी किये हैं।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस