नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board Sample Paper 2021: कोरोना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों, ऑनलाइन क्लासेस से हुई तैयारियों, 30 फीसदी तक घटाये गये सिलेबस और हर वर्ष से अलग एग्जाम पैटर्न की घोषणा के बाद सीबीएसई बोर्ड सैपल पेपर 2021 और सीबीएसई बोर्ड मार्किंग स्कीम 2021 को लेकर स्टूडेंट्स में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। यह स्थिति अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड द्वारा साफ कर दी गयी है। सीबीएसई ने वर्ष 2020-21 की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों के सैंपल क्वेश्चन पेपर (एसक्यूपी) और मार्किंग स्कीम (एमएस) ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर जारी कर दिये हैं। स्टूडेंट्स अपने सम्बन्धित विषयों के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करके या नीचे दिये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड के लिए लिंक

सीबीएसई 12वीं सैंपल क्वेश्चन पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड के लिए लिंक

4 से होंगी परीक्षाएं

इससे पहले सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी गयी है। इसके अनुसार दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जानी हैं। सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 7 जून तक और 12वीं की परीक्षाएं 1 जून तक चलेंगी।

यह भी पढ़ें - CBSE 10th, 12th Datesheet 2021: सीबीएसई डेटशीट जारी, टाइम-टेबल पीडीएफ इस लिंक से करें डाउनलोड

कोविड-19 संक्रमित छात्रों को फिर से मिलेगा पेपर देने का मौका

दूसरी तरफ, सीबीएसई बोर्ड से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के दौरान की जाने वाली कोविड-19 की जांच में यदि किसी छात्र या छात्रों को संक्रमित पाया जाता है तो उसे उस विषय की परीक्षा में फिर से सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा। स्कूलों को ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट सीबीएसई के अपने क्षेत्र से सम्बन्धित रीजनल ऑफिस में 11 जून तक सबमिट करनी होगी। ऐसे स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोडिंग के दौरान ‘सी’ कटेगरी मार्क की जाएग। इसी प्रकार, जिन स्टूडेंट्स को कोविड-19 के चलते अपने शहर या राज्य से शिफ्ट करना पड़ा है, वे अपने वर्तमान परीक्षा केंद्र के साथ ‘टी’ मार्क करके परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से सम्बन्धित अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021