CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल नहीं करेगा। बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है। CBSE बोर्ड ने कहा है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही कराई जाएंगी। दरअसल देश भर में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बेकाबू हो गई है। पिछले साल की तरह इस बार भी लाखों की संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। इन स्थितियों में सीबीएसई बोर्ड के लाखों छात्र-छात्राएं और अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस संबंध में कक्षा 10 और 12 के लगभग एक लाख छात्रों ने CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने के लिए ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं और 2 दिनों के भीतर ट्विटर पर हैशटैग #cancel board exam 2021, #Cancel our CBSEboard exam 2021 और #Cancel Boards2021 का ट्रेंड चलाया जा रहा है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक पीटीआई को बताया, "कोविड संक्रमण से बचाव के दिशानिर्देशों के अनुसार देश भर के परीक्षा केंद्रों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा के दौरान छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए 40-50 प्रतिशत सेंटर की वृद्धि की गई है।

केंद्रीय शिक्षा बोर्ड का कहना है कि" बोर्ड कोविड -19 महामारी के बीच 2021 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है और जो छात्र कक्षा 10 या 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सके, उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा। ”

इसके बाद मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई ने घोषणा की कोविड -19 दूसरी लहर के प्रसार के दौरान आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरत रहा है। यह आधिकारिक बयान सीबीएसई और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, सीआईएससीई द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया है। CBSE द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार “अगर कोई उम्मीदवार कोविड संक्रमित होने के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित है या परिवार के किसी सदस्य ने कोविड के सकारात्मक होने की सूचना दी है तो स्कूल संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के परामर्श से उचित समय पर ऐसे उम्मीदवारों की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा। लेकिन 11 जून तक यह परीक्षाएं आयोजित करा ली जाएंगी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021