Move to Jagran APP

CBSE Latest News: 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाओं पर फैसला बहुत जल्द, केंद्र एवं सीबीएसई बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय को दी जानकारी

CBSE Board Exam July 2020 अब ऐसे में सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं को कराने या रद्द किये जाने पर अंतिम फैसला 25 जून को आ सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 10:11 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:26 AM (IST)
CBSE Latest News: 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाओं पर फैसला बहुत जल्द, केंद्र एवं सीबीएसई बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय को दी जानकारी
CBSE Latest News: 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाओं पर फैसला बहुत जल्द, केंद्र एवं सीबीएसई बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय को दी जानकारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board Exam July 2020: सीबीएसई बोर्ड की 12वीं और 10वीं बची परीक्षाओं के आयोजन को चुनौती देने वाली कुछ पैरेट्स की याचिका की कल 23 जून 2020 को हुई सुनवाई के दौरान बोर्ड और केंद्र सरकार की तरफ से उच्चतम न्यायालय को जानकारी दी गयी कि इस मामले में बहुत जल्द ही फैसला किया जाएगा। बोर्ड ने जानकारी दी कि एक विशेषज्ञ समूह कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच विकल्पों की जांच कर रहा है। इसके मद्देनजर केंद्र और सीबीएसई बोर्ड का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता उच्चतम न्यायालय और समय की माग की। इसी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने इस केस की सुनवाई 25 जून तक टाल दी है।

loksabha election banner

25 जून को आ सकता है अंतिम फैसला

अब ऐसे में सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं को कराने या रद्द किये जाने पर अंतिम फैसला 25 जून को आ सकता है। कोर्ट की तरफ से सुनवाई लंबित होने से एक बार फिर परीक्षार्थियों को झटका लगा है। दरअसल परीक्षाओं का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच होना है। ऐसे में अंतिम समय तक स्टूडेंट्स असमंजस में हैं।

बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय को परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अपना जवाब भेज दिया है और परीक्षाएं स्थगित करने समेत अन्य सभी विकल्पों को खुला रखा है। बता दें कि उच्चतम न्यायालय ने कुछ परैंट्स ने परीक्षाओं के जुलाई में आयोजन के विरूद्ध सर्वोच्च न्यायालय में अपील की सुनवाई करते हुए मंत्रालय से जवाब मांगा था।

इससे पूर्व, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कक्षा 12 की और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के केंद्रों पर कक्षा 10 की बची बची परीक्षाओं के लिए पहले घोषित की जा चुकी तिथियों (1 जुलाई से 15 जुलाई) पर कराये जाने को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है। कोविड-19 महामारी की अनियंत्रित स्थिति और लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश भर से छात्रों और अभिभावकों द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की लगातार अपील की जा रही है। वहीं,

क्या आयोजित होंगी सीबीएसई की बची परीक्षाएं?

हालांकि, परीक्षाओं के आयोजन को लेकर संशय बरकरार है और एचआरडी मंत्रालय की तरफ से परीक्षाओं के बारे में निर्णय जल्द ही लिया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि या तो बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया जा सकता है, या फिर कॉलेज एडमिशन प्रॉसेस को देखते हुए इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर मार्क्स दिये जा सकते हैं। इस स्थिति में परीक्षाओं का आयोजन बाद में भी किया जा सकता है। इन सभी संभावनाओं को लेकर एचआरडी मंत्रालय द्वारा आज फैसला किया जा सकता है क्योंकि यदि परीक्षा टालने का निर्णय होता है तो इंजीनियरिंग एवं मेडिकल आदि प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां को भी टालना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.