Move to Jagran APP

CBSE Board: इस साल से सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिलेगा साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देने का मौका, पढ़ें पूरी अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं के लिए जल्द ही प्रवेश पत्र रिलीज किए जाएंगे। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से कोई सूचना नहीं जारी की गई है कि एडमिट कार्ड कब रिलीज किए जाएंगे। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर विजिट करते रहें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Published: Sat, 20 Jan 2024 01:28 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 02:15 PM (IST)
CBSE Board: इस साल से सीबीएसई स्टूडेंट्स को मिलेगा साल में दो बार बोर्ड एग्जाम देने का मौका, पढ़ें अपडेट

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को इसी साल से दो बार परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह इसलिए, क्योंकि इस संबंध में आई ताजा अपडेट के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इसी वर्ष से दो बार परीक्षाएं आयोजित करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस बयान के अनुसार, पहली बार 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स दो बार Board Exam देंगे।

loksabha election banner

CBSE Board Exam 2024: पहली बार नवंबर- दिसंबर में हो सकती है परीक्षा 

संभावना यह भी है कि पहली बार नवंबर-दिसंबर में परीक्षा का आयोजन हो सकता है। वहीं, छात्र-छात्राओं को  दूसरा अवसर फरवरी- मार्च में मिल सकता है। हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के संबंध में और पहली बार एग्जाम कब कंडक्ट होगा। इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे इस संंबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर विजिट करें। 

CBSE Board Exam: अभी तक साल में एक बार होते हैं एग्जाम 

सीबीएसई समेत कई अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं अभी तक साल के अंत में फरवरी- मार्च में एक बार एग्जाम कंडक्ट कराई जाती हैं , लेकिन हाल ही में नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा मंत्रालय की ओर से यह फैसला लिया गया है कि अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं होंगी। हालांकि,  छात्र-छात्राओं को दोनों बार एग्जाम में शामिल होने का दबाव नहीं होगा। इसके साथ ही बेस्ट स्कोर को रिजल्ट में शामिल किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Board Exam 2024-25: कब से शुरू होंगी साल में 2 बार बोर्ड परीक्षाएं, क्या है लेटेस्ट अपडेट, यहां जानें सब कुछ

यह भी पढ़ें: CBSE Admit Card 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड जनवरी या फिर अगले महीने होंगे जारी, जानें यहां

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.