नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board 10th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा की राह देख रहे लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार समाप्त हो गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सेकेंड्री यानि 10वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा आज, 3 अगस्त 2021 को कर दी है। घोषणा के बाद स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक या इस पेज पर एक्टिव किये गये डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं। 

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के लिए डायरेक्ट लिंक -1

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के लिए डायरेक्ट लिंक -2

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के लिए डायरेक्ट लिंक -3

सीबीएसई रिजल्ट पोर्टल के साथ-साथ ये हैं नतीजे देखने के विकल्प

स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। हालांकि, स्टूडेंट्स की अधिक संख्या को देखते हुए संभव है कि पोर्टल पर अस्थायी तकनीकी समस्या हो जाए, ऐसे में छात्र अपना परिणाम उमंग ऐप्प, आईवीआरएस (फोन करके) और भारत सरकार के डिजीलॉकर से भी देख पाएंगे। डिजीलॉकर से स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजीटल कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे।

बता दें कि महामारी के कारण, सीबीएसई बोर्ड ने इस वर्ष 10वीं कक्षा की सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, इसलिए छात्रों के परिणाम बोर्ड द्वारा घोषित वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से किया जाना है जिसमें पिछली कक्षा के अंकों और कक्षा 10 के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर घोषित किए जाने हैं। प्रत्येक वर्ष की तरह प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे, जबकि 80 अंकों का मूल्यांकन वर्ष भर विभिन्न परीक्षाओं या परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। बोर्ड ने स्कूलों को परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए प्राचार्यों और सात शिक्षकों की एक परिणाम समिति बनाने को कहा था

Edited By: Rishi Sonwal