नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 10th and 12th Exam 2020: जैसा कि उम्मीद की जा रही है थी, सीबीएसई बोर्ड यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत लॉक डाउन के कारण स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड द्वारा 12वीं के बचे हुए प्रश्न-पत्रों की परीक्षाओं और उत्तर-पूर्व दिल्ली में कक्षा 10 की शेष परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच करेगा। छात्र डेट शीट 2020 की विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज 8 मई को समाचार एजेंसी एएनआई को दिये एक बक्तव्य में कहा कि कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने से छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जिससे छात्र और अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि 10वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली में ही आयोजित की जानी हैं।

इससे पूर्व, मानव संसाधन विकास मंत्री ने हाल ही में 5 मई को फेसबुक और ट्विटर पर लाइव सेशन में छात्रों से लाइव वेब इंटरैक्शन के दौरान कई छात्र द्वारा सीबीएसई की बची परीक्षाओं की तिथियों के बारे में पूछे जा रहे सवालों के जवाब में कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं के बारे में कहा कि तिथियों की घोषणा 2-3 दिनों में यानि 7-8 मई 2020 तक कर दी जाएगी। जानें शिक्षा मंत्री के लाइव इंटरैक्शन की बातें

यह भी पढ़ें - CBSE 10th Exam 2020: उत्तर-पूर्वी दिल्ली के अलावा 10वीं की कोई भी परीक्षा शेष नहीं: एचआरडी मिनिस्टर

हालांकि, इससे पूर्व सीबीएसई द्वारा 29 अप्रैल 2020 को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर प्राप्त हो रहे प्रश्नों के जवाब में कहा था कि 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं का आयोजन लॉक डाउन के बाद की स्थिति के आधार पर किया जा सकता है।

बता दें कि कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया था, जिसके कारण सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं थीं।

यह भी पढ़ें - CBSE एग्जाम डेट का ऐलान जल्द, 12वीं/10वीं के छात्र कर सकते हैं स्वयंप्रभा चैनलों से तैयारी, यहां देखें मई का शेड्यूल

हालांकि, बोर्ड ने 1 अप्रैल 2020 को विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि स्पष्ट किया किया था कि 12वीं कक्षा के लिए सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने अपनी इसी विज्ञप्ति में ही ऐलान किया था कि परीक्षाओं के आयोजन की निर्धारित तिथियों से 10 दिन पूर्व घोषणा की जाएगी। यहां पढ़ें पूरा विवरण

ऐसे में यदि मानव संसाधन विकास मंत्री के बयान और सीबीएसई बोर्ड की दोनो विज्ञप्तियों की सूचनाओं को देखा जाए तो संभव है कि बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा आज या कल तक कर दी जाए।

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के लिए इन विषयों की होनी है परीक्षाएं

बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (न्यू), इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयो टेक्नोलॉजी।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा के लिए इन विषयों की होनी है परीक्षाएं (सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली के लिए)

हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्शिल कम्यूनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड लिट्रेचर, साइंस और सोशल साइंस।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस