Move to Jagran APP

जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियां शिक्षा मंत्री ने घोषित कीं, जानें लाइव इंटरैक्शन की बातें

शिक्षा मंत्री ने फेसबुक और ट्विओटर पर लाइव सेशन में वर्ष 2020 की जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 01:44 PM (IST)
जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियां शिक्षा मंत्री ने घोषित कीं, जानें लाइव इंटरैक्शन की बातें
जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियां शिक्षा मंत्री ने घोषित कीं, जानें लाइव इंटरैक्शन की बातें

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। #EducationMinisterGoesLive: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने फेसबुक और ट्विटर पर लाइव सेशन में छात्रों से लाइव वेब इंटरैक्शन में वर्ष 2020 की जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की। इसके अलावा शिक्षा मंत्री से छात्रों ने लाइव वेब इंटरैक्शन में कई अन्य सवाल पूछे जिनके जवाब शिक्षा मंत्री ने दिये।

loksabha election banner

जेईई मेन 2020 की तिथि

देश के शिक्षा मंत्री ने छात्रों के साथ लाइव वेब इंटरैक्शन में घोषणा की कि जेईई मेन 2020 का आयोजन आगमी 19 जुलाई से 23 जुलाई के मध्य किया जाएगा। वहीं, जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के बारे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि परीक्षा से 14 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे।

नीट 2020 परीक्षा तिथि

इसी प्रकार, नीट 2020 परीक्षा की तिथि को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने घोषणा की  कि इस वर्ष एनईईटी परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई को किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए 16-17 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाएं

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं के बारे में कहा कि तिथियों की घोषणा 2-3 दिनों में यानि 7-8 मई 2020 तक कर दी जाएगी।

विश्वविद्यालयों के सिलेबस और परीक्षाओं के बारे में

देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में तमाम कोर्सेस के पूरा न किये जाने के बारे में शिक्षा मंत्री ने कहा कि सिलेबस को ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से पूरा किया जाएगा। साथ ही, जिन छात्रों के पास इंटरनेट और ऑनलाइन क्लास की सुविधा नहीं है, वे टेलीविजन पर 32 चैनलों पर प्रसारित विभिन्न कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के कार्यक्रमों से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में देश भर के पेरेंट्स और शिक्षा से जुड़े अन्य लोगों से लाइव वेब इंटरैक्शन के जरिए समस्याओं और सरकार के कदमों के बारें चर्चा की थी। इस कड़ी में मानव संसाधन विकास मंत्री इस बार सिर्फ छात्रों से लाइव वेब इंटरैक्शन करने जा रहे हैं। इस वेब इंटरैक्शन में छात्र कोविड -19 और लॉकडाउन के कारण पढ़ाई में हो रही दिक्कतों और अन्य समस्याओं के बारे में सीधे देश के शिक्षा मंत्री सवाल पूछ सकते हैं और सरकार के कदमों की जानकारी पा सकते हैं।

छात्रों के साथ स्पेशल लाइव वेब इंटरैक्शन को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए बताया कि वेब इंटरैक्शन 5 मई को 12 बजे से लाइव किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री छात्रों के साथ स्पेशल लाइव वेब इंटरैक्शन की सूचना पर कई यूजर्स पहले से प्रतिक्रियायें देने लगे हैं। एक यूजर ने कहा कि जेईई मेन 2020 परीक्षा का आयोजन कब होगी।

वहीं, एक दूसरे यूजर ने विद्यालयी स्तर के समान ही विश्वविद्यालय स्तर पर भी छात्रों को बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर/वर्ष में प्रोन्नत किये जाने की मांग करते हुए कहा कि पेरेंट्स नहीं चाहते कि उनके बच्चों की जीवन खतरे में पड़े और ऑनलाइन परीक्षाएं कराने के लिए आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर संस्थानों के पास नहीं है।

सुन हो सरकार: ये हैं यूजर्स की टॉप 5 मांगे

1-जेईई मेन 2020 परीक्षा का आयोजन की तिथि घोषित हो / जेईई एडवांस को रद्द किया जाए

2-विश्वविद्यालय स्तर पर भी छात्र बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर/वर्ष में प्रोन्नत किये जाएं

3-सभी लंबित ISC/ICSE/CBSE समेत सभी बोर्ड परीक्षाएं निरस्त की जाएं / बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन हों

4-क्या NEET 2020 की परीक्षा ऑनलाइन होगी?/नीट 2020 परीक्षा को रद्द किया जाए

5-नये एकेडमिक सेशन 2020-21 सितंबर से आरंभ हो

यह भी पढ़ें - #EducationMinisterGoesLive: बिना बोर्ड परीक्षा छात्रों को प्रमोट करने की मांग, शिक्षा मंत्री ने किया लाइव वेब इंटेरैक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.