नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 10th Exam 2020: सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को छोड़कर कक्षा 10 की कोई भी परीक्षा शेष नहीं और सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं बोर्ड परीक्षा को जल्द शुरू किया जाएगा और इसके बारे में छात्रों को परीक्षा के आयोजन की तिथि से कम से कम 10 दिनों के भीतर जानकारी दी जाएगी। ये जानकारियां केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने आज शाम को एक ट्वीट के माध्यम से दीं।

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज ही दोपहर 12 बजे देश भर के छात्रों से सोशल प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर के जरिए लाइव वेब इंटरैक्शन किया। इस लाइव वेब इंटरैक्शन के दौरान छात्रों ने कई सवाल पूछे, जिनमें से 10वीं की बची परीक्षाओं के बारे में भी छात्रों ने प्रश्न किये थे। इन्ही प्रश्नों के जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा था कि सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को छोड़कर पूरे देश में 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं।

बाद में मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लाइव वेब इंटरैक्शन के हाइलाइट्स शेयर करते हुए 10वीं की परीक्षा को लेकर अपडेट साझा किया।

जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तिथियां शिक्षा मंत्री ने घोषित कीं, जानें लाइव इंटरैक्शन की बातें

छात्रों लाइव वेब इंटरैक्शन के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री ने कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। इनमें आईआईटी जेईई मेन परीक्षा 2020 की तिथि 19-23 जुलाई, मेडिकल परीक्षा नीट 2020 की तिथि 26 जुलाई, आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा 2020 अगस्त में आयोजित किये जाने की घोषणाएं शामिल हैं।

वहीं, छात्रों के एक अन्य सवाल के जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि जिन छात्रों के पास इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस से पढ़ाई करने के संसाधन मौजूद नहीं हैं वे मंत्रालय के शैक्षणिक चैनलों पर प्रसारित हो रहे सिलेबस आधारित क्लासेस के माध्यम से भी अपना सिलेबस पूरा कर सकते हैं।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस