Move to Jagran APP

BSEB ने क्लास 10th कंपार्टमेंट, विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए शुरू किये आवेदन, 9 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) कक्षा दसवीं कंपार्टमेंट विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए 3 अप्रैल 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 9 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी। अपने रिजल्ट से असंतुष्ट या एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्र इन इसमें शामिल होने के लिए तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 02 Apr 2024 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 03:40 PM (IST)
BSEB ने क्लास 10th कंपार्टमेंट, विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए शुरू किये आवेदन, 9 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई
BSEB Compartment scrutiny from 2024: 9 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से 10वीं कक्षा का रिजल्ट 31 मार्च 2024 को घोषित किया गया था। नतीजे जारी होने के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से माध्यमिक विशेष परीक्षा 2024, माध्यमिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी थी।

loksabha election banner

ऐसे छात्र जो एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं या मुख्य परीक्षा किसी कारणवश छूट गयी थी वे विशेष परीक्षा या कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार अगर छात्र किसी विषय में प्राप्त अंकों से सतुष्ट नहीं हैं तो वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कहां और कब करें आवेदन

BSEB की ओर से कंपार्टमेंट/ विशेष परीक्षा एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल 2024 से शुरू हो गयी है। इसलिए छात्र आज से ऑनलाइन माध्यम से seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 अप्रैल 2024 तय की गई है।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

आवेदन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको जिसके लिए भी आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको मांगी गयी डिटेल भरकर लॉग इन करना होगा और मांगी गयी डिटेल भरकर आवेदन करना होगा। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

कंपार्टमेंट एग्जाम या स्क्रूटिनी में प्राप्त अंक ही होंगे अंतिम

छात्र ध्यान रखें कि अगर वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करते हैं तो कॉपी का पुनर्मूल्यांकन होने के पश्चात प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। ऐसे में अगर अंक कम भी होते हैं तो इसमें प्राप्त अंक ही अंतिम होंगे। इसी प्रकार विशेष परीक्षा में एवं कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के अंक भी यही अंतिम माने जाएंगे। मुख्य एग्जाम में प्राप्त अंक व मार्कशीट निरस्त मानी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Bihar Board Class 10th Result 2024: फेल स्टूडेंट्स न हों निराश, कंपार्टमेंट एवं स्क्रूटिनी एग्जाम के लिए 3 अप्रैल से कर सकते हैं आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.