Move to Jagran APP

BPSC Head Teacher Answer Key 2024: बीपीएससी हेड टीचर एवं प्रधानाध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आंसर की जारी, यहां से करें डाउनलोड

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से प्रधान शिक्षक और प्रधानध्यापक के 46 हजार से अधिक पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। जिन भी उम्मीदवारों ने इस भर्ती परीक्षा में भाग लिया था वे बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Wed, 10 Jul 2024 08:11 PM (IST)
BPSC Head Teacher Answer Key 2024 जारी, 11 से 17 जुलाई तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने हेड टीचर एवं प्रिंसिपल पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 28 एवं 29 जून 2024 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब बीपीएससी की ओर से इस भर्ती परीक्षा के लिए सभी सेटों की आंसर की जारी कर दी गई है। आंसर की ऑनलाइन माध्यम से बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध करवाई गई है।

अभ्यर्थी उत्तर कुंजी वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और अपने रिजल्ट का अनुमान भी लगा सकते हैं।

11 से 17 जुलाई तक आपत्ति दर्ज करने का मौका

बीपीएससी हेड टीचर भर्ती उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के बाद अभ्यर्थी अच्छे से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर लें। इस दौरान अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे 11 जुलाई से लेकर 17 जुलाई 2024 तक उस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। अभ्यर्थी आपत्ति यूजर नेम एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करते हुए डैशबोर्ड में प्रामाणिक साक्ष्य/ स्त्रोत अपलोड करके ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति मेल अथवा पोस्ट के माध्यम से स्वीकार्य नहीं है।

इन तरीके से डाउनलोड करें आंसर की

  • बीपीएससी हेड टीचर आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस पोस्ट (हेड टीचर या प्रिंसिपल) की आंसर की डाउनलोड करनी है उससे संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उत्तर कुंजी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन हो जाएगी।
  • इसके बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं।

Provisional Answer Keys

46 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

इस भर्ती के माध्यम से बीपीएससी की ओर से 46308 रिक्त पदों पर नियक्तियां की जानी हैं। इसमें से प्रधान शिक्षक के लिए कुल 40247 पद और प्रधानध्यापक के लिए 6061 रिक्त आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- Indian Bank Recruitment 2024: इंडियन बैंक में अप्रेंटिसशिप पदों पर निकली बंपर भर्ती, 31 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई