Aryabhatta National Maths competition 2021: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट (AICTSD) ने आर्यभट्ट राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो भी स्टूडेंट्स इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, वे 20 मई 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए, स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट, aictsd.com पर विजिट करना होगा।

बता दें कि इस प्रतियोगिता के तहत ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 10 जून, 2021 को किया जाना है। स्टूडेंट्स अपने घर बैठे परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। परीक्षा के परिणामों की घोषणा 30 जून, 2021 को की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 10 वर्ष से 24 वर्ष तक की आयु वाले स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

पुरस्कार धनराशि

  • फर्स्ट प्राइज : 1 लाख 50 हजार रूपये।
  • सेकंड प्राइज : 50 हजार रूपये।
  • थर्ड प्राइज : 10 हजार रूपये।

परीक्षा पैटर्न

ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 30 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछी जाएंगे। सभी प्रश्नों के लिए कुल 60 अंकों का निर्धारण किया गया है। परीक्षा की अवधि 45 मिनट की होगी। स्टूडेंट्स को ध्यान रखना होगा कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए, कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, aictsd.com पर जाएं।  अब होमपेज पर नीचे की तरफ उपलब्ध संबंधित ग्रुप के 'अप्लाई नाउ' लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां मांगी गई जानकारी दर्ज कर अप्लाई नाउ पर क्लिक करें। इसके बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने और शुल्क का भुगतान करने के बाद कैंडिडेट अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 48 घंटे के भीतर हॉल टिकट नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन कंफर्मेशन एकनॉलेजमेंट प्राप्त करेंगे।

Edited By: Rishi Sonwal